JharkhandJYOTSHI-DHARAMARanchi

Sawan 2020: देवघर में सरदार पंडा ने की बाबा बैद्यनाथ की पहली सोमवारी पूजा, पूरे सावन भक्तों को करना होगा Online दर्शन

Ranchi: सावन आज (सोमवार) से शुरु हो गया. दुनियाभर में फेमस देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी भोलनाथ का जयकारा लगा. पर इस दौरान भक्तों की हाजिरी मंदिर परिसर में नहीं लगने दी गयी. कोरोना के खतरे और झारखंड हाईकोर्ट के आदेश को देखते हुए ऐसा किया गया.

राज्य सरकार की पहल पर अबकी बाबा बैद्यनाथ के केवल ऑनलाइन दर्शन की सुविधा शुरू की गयी है. इस बार राजकीय श्रावणी मेला स्थगित किया जा चुका है. ऐसे में श्रद्धालुओं की आस्था और सुविधा के लिये बाबा की पूजा-अर्चना को सोमवार की सुबह 4:45 से 5:30 बजे तक लाइव दिखाया गया. साथ ही शाम को होने वाली श्रृंगार पूजा को भी 7:30 से 8:15 बजे तक प्रसारित किया जायेगा.

advt

सरदार पंडा ने की पहली पूजा

सोमवार को बाबा बैद्यनाथ का मंदिर पट खुला. इसके बाद परंपरा के मुताबिक सरदार पंडा गुलाबा नन्द ओझा ने बाबा पर कांचा जल चढ़ाया. विधि-विधानपूर्वक बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की गयी. इस दौरान फुलेल, ईत्र, घामचन्दन, दूध-दही, घी, शक्कर, फल-फूल, मधु, धोती-साड़ी, जनेऊ आदि शिवलिंग पर अर्पित किया गया. पूजा-अर्चना के बाद मंदिर पट को संध्या काल तक के लिए बंद कर दिया गया.

यहां से करना है बाबा का ऑनलाइन दर्शन

श्रद्धालुओं की आस्था और सुविधा के लिये राज्य सरकार ने व्यवस्था की है. पूरे सावन महीने बाबा बैद्यनाथ के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गयी है. राज्य सरकार के वेबसाइट Jhargov.tv के साथ-साथ देवघर प्रशासन के फेसबुक पेज और जिला प्रशासन के वेबसाइट Deoghar.nic.in पर ऑनलाइन बाबा का दर्शन श्रद्धालु कर सकते हैं. इसके अलावे दूरदर्शन पर भी बाबा बैद्यनाथ का ऑनलाइन दर्शन किया जा सकता है.

जिला प्रशासन ने संभाल रखा है मोर्चा

देवघर डीसी नैन्सी सहाय, संताल परगना पुलिस उपमहानिरीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह, एसपी पीयूष पांडे, डीडीसी शैलेन्द्र कुमार लाल सहित दूसरे पदाधिकारियों के साथ सोमवार की सुबह बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुंचीं. सुरक्षा और विधि-व्यवस्था का जायजा लिया. डीसी ने ड्यूटी पर लगे अधिकारियों और पुलिस बल के जवानों को जरुरी निर्देश दिये. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को मेला आयोजन स्थगित होने और मंदिर बंद होने की जानकारी देने को कहा. साथ ही उन्हें उनके गंतव्य स्थान की ओर रवाना करने को कहा. पूरी टीम को अलर्ट रहने को भी कहा.

adv

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह से आरती का संपूर्ण सीधा प्रसारण

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह से आरती का संपूर्ण सीधा प्रसारण

DcDeoghar यांनी वर पोस्ट केले रविवार, ५ जुलै, २०२०

advt
Advertisement

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button