JharkhandLead NewsRanchi

अग्निपथ योजना के विरोध में सभी विधानसभा क्षेत्रों में किया जाएगा सत्याग्राह, युवाओं के सपनों को खाक कर रही है केंद्र सरकार : डॉ अंशुल

Ranchi : अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता डॉ अंशुल अभिजीत ने कहा कि ‘‘ अग्निपथ युवाओं के साथ विश्वासघात’’ है. केंद्र सरकार ने देश के युवाओं के सपनों को जलाकर खाक कर दिया. डॉ अंशुल रविवार को पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सरकार ने यह सोच लिया है कि न किसी की सूनेंगे न देखेंगे, बस लोगों पर थोप देंगे. हिंसा किसी चीज का जवाब नहीं है. उन्होंने शांति की अपील है. लेकिन देश के युवाओं के मन जो आक्रोश है वो सरकार को सोचना होगा.

तीनों सेनाओं के वरीय अधिकारी तक उठा रहे हैं सवालः

उन्होंने कहा कि सिर्फ नौकरी पेंशन और तमंगे के लिए युवा सेना में नहीं जाते. युवा सेना में शामिल इसलिए होते हैं कि उनको इस देश से प्रेम है और एक जज्बात के साथ सेना में शामिल होते हैं. अग्निपथ योजना पर मिलिट्री एक्सपर्ट से लेकर तीनों सेनाओं के वरीय अधिकारी तक सवाल उठा रहे हैं. इसके बावजूद केन्द्र सरकार अपने तानाशाही रवैये पर अडिग है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

उन्होंने कहा कि सेना की स्थायी भर्तियों की पूर्ति क्या चार साल की कॉन्ट्रैक्ट भर्ती से पूरी हो जाएगी. भारतीय सेना का जो इतिहास, परंपरा और अनुशासन है क्या वो चार साल के भर्ती से आ पायेगा.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

इसे भी पढ़ें: नींद में विभोर है हेमंत सरकार, गिट्टी-बालू की कमी से निर्माण कार्य प्रभावित, लाखों बेरोजगार: रघुवर दास

चार साल के अग्नि वीरों का भविष्य क्या होगाः

उन्होंने कहा कि सेना में हथियार टैंक, गन, मिसाइल के आलावा टेक्नीकल चीजों को समझने की जरूरत है. ऐसे में कम समय के अंदर क्या ये सैनिक ट्रेंड हो पायेंगे. चार साल बाद अग्नि वीरों की सेवा समाप्त हो जाएगी. तब उनका भविष्य क्या होगा. डॉ अंशुल अभिजीत ने कहा कि 15 साल की सेवा के बाद जब रेगुलर सेनिक भी लौटते है तो उनको गार्ड और बैंक की सिक्यूरिटी गार्ड और केंटिन की सुविधा मिलती है. ऐसे में कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती की जाने वाले युवाओं का क्या होगा. डॉ अंशुल ने कहा कि 55 हजार से अधिक हाई स्किल्ड जवान तीनों सेनाओं से रिटायर्ड होते हैं और रिटायर्डमेंट होने के बाद एक प्रतिशत लोगों को ही नौकरी मिल पाती है. ऐसे में अग्निवीरों को किस प्रकार सरकार नौकरी देगी. यह सरकार को बताना चाहिए.

सभी विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह कार्यक्रम होगाः राजेश ठाकुर

प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ कल 27 जून को राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह कार्यक्रम किया जाएगा.
इसके लिए सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों में प्रभारी की नियुक्ति कर दी गई है. उन्होंने कहा कि इस योजना से देश के छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर, प्रवक्ता राकेश सिन्हा, राजीव रंजन प्रसाद, ईश्वर आनंद, कार्यालय प्रभारी अमुल्य नीरज खलखो मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें: जनजातीय मंत्रालय के कार्यक्रम का झारखंड सरकार ने किया बहिष्कार, बताया सीएम हेमंत का अपमान

Related Articles

Back to top button