न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

14 आइएएस का तबादला, सतेंद्र सिंह बने राज्यपाल के प्रधान सचिव, डीके तिवारी ऊर्जा विकास निगम लि. के सीएमडी

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार विभाग ने जारी की अधिसूचना

1,722

Ranchi: झारखंड सरकार ने योजना और वित्त विभाग के सचिव सतेंद्र सिंह का तबादला कर दिया है. इन्हें राज्यपाल का प्रधान सचिव बनाया गया है. ये अपने कार्यों के अतिरिक्त निबंधक चिट फंड और मुख्य लेखा नियंत्रक वित्त (अंकेक्षण) का काम भी देखेंगे. राज्य सरकार ने शुक्रवार को 14 आइएएस अधिकारियों को इधर से उधर किया. तबादले की अधिसूचना देर शाम जारी कर दी गयी. विकास आयुक्त डीके तिवारी को झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड का अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक बनाया गया है. योजना और वित्त विभाग के विशेष सचिव प्रशांत कुमार को सरकार ने वाणिज्य कर सचिव बनाया है. ये अपने कार्यों के अलावा वाणिज्य कर आयुक्त का काम-काज भी निबटायेंगे. कल्याण सचिव हिमानी पांडेय को योजना और वित्त विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

इसे भी पढ़ें – हेलीकॉप्टर हुआ खराब, सीएम का धनबाद दौरा रद्द

उद्योग सचिव बने के रविकुमार

उद्योग निदेशक के रविकुमार को विभाग का सचिव बनाया गया है. श्री कुमार झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (जियाडा) के प्रबंध निदेशक भी रहेंगे. खान निदेशक जिशान कमर को झारखंड औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. जल संसाधन विभाग के विशेष सचिव रमेश कुमार दुबे को सहयोग समितियों का निबंधक बनाया गया है. श्री दुबे अपने कामों के अलावा झारखंड राज्य सहकारिता बैंक लिमिटेड के प्रशासक की भूमिका में भी रहेंगे. साथ ही रिम्स (प्रशासन) के प्रशासक भी रहेंगे. सरकार ने सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के अपर सचिव विनय कुमार राय को पंचायती राज निदेशक बनाया है.

इसे भी पढ़ें – परिवारवाद पर हेमंत ने कहा- शेर का बच्चा क्या कुत्ता पैदा होगा, भाजपा बोली- खुद से ही जानवर का सर्टिफिकेट ले रहे हैं हेमंत

बीएन चौबे भेजे गये खाद्य, सार्वजनिक वितरण विभाग में

राज्य सरकार ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग में पदस्थापित बद्रीनाथ चौबे को खाद्य सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों का अपर सचिव बनाया है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर सचिव उदय प्रताप को हस्तकरघा, रेशम और हस्तशिल्प निदेशक का जिम्मा दिया गया है. ये माटी कला बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी भी रहेंगे. शहरी विकास एजेंसी के निदेशक अमित कुमार को स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. हस्तकरघा निदेशक मंजूनाथ भजंत्री को कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग का संयुक्त सचिव बनाया गया है. परिवहन आयुक्त फैज अक अहमद अपने कार्यों के अलावा झारखंड राज्य कृषि विपणन पर्षद के प्रबंध निदेशक का काम भी देखेंगे. राज्यपाल सचिवालय में पदस्थापित दीपंकर पंडा को अपने कार्यों के अलावा झारक्राफ्ट के एमडी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

मामला फिर सचिव और सीएमडी के बीच जूनियर और सीनियर का फंसा

विकास आयुक्त डीके तिवारी को सीएमडी ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त प्रभार में रखा गया है. इससे पहले सरकार ने नितिन मदन कुलकर्णी का तबादला करते हुए ऊर्जा विभाग के सचिव के पद पर वंदना डाडेल और सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को दिया था. इस तबादले के बाद यह बात सामने आयी थी कि आखिर कैसे जूनियर सचिव के सामने सीनियर सीएमडी काम करेंगे. एक बार फिर से सरकार ने आइएएस अफसरों का तबादला किया है. लेकिन इस बार भी पेंच वहीं फंसा हुआ है. यहां सीनियर डीके तिवारी एक बार फिर से जूनियर सचिव के साथ काम करेंगे.

इसे भी पढ़ें – न्यूज विंग ब्रेकिंग: IAS आलोक गोयल का रुका प्रमोशन- दंड तय, 1990 बैच के हैं अफसर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: