ChaibasaJamshedpurJharkhandJharkhand Politics

Jamshedpur : विधायक सरयू राय ने सैरात और होल्डिंग टैक्स पर पहल की रखी मांग, बस्तियों के मालिकाना का मुद्दा भी उठाया

Jamshedpur : जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जमशेदपुर के सैरात बाजारों के किराये और होल्डिंग टैक्स में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के मामले में सरकार के स्तर पर नीतिगत पहलकदमी की मांग की है. उनका कहना है कि इसकी समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन की जानी चाहिये. इसे लेकर उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. उसमें बस्तियों का मालिकाना हक देने के मामले में भी तेज गति से काम करने की मांग की गई है.

नगर निगम या औद्योगिक नगर का पेंच जल्द सुलझे
पत्र में उन्होंने बताया है कि जमशेदपुर में नगर निगम या औद्योगिक नगर का पेंच भी उलझते जा रहा है. इसे शीघ्र सुलझाने की जरुरत है. इसमें सक्रिय पहल की मांग की गई है. उनका कहना है कि टाटा स्टील से लीज समझौते के परिप्रेक्ष्य में जनसुविधाओं की स्थिति पर भी सरकार के स्तर से मीमांसा की जरुरत है. ताकि शहर में जनसुविधाओं की स्थिति, हाट, बाजार, सैरात के प्रबंधन की समीक्षा हो सके.

जनसुविधाओ में बढ़ोत्तरी की मांग
क्योंकि वर्तमान में जमशेदपुर के नागरिकों को जनसुविधाएं उपलब्ध कराना तो दूर, लीज क्षेत्र के निवासियों के बड़े हिस्सा को भी जन-सुविधाएं नही उपलब्ध हो पाई है. ध्यान रखनेवाली बात यह है कि टिस्को ने औद्योगिक विकास के लिए शहर बसाया है. जमशेदपुर पिछले शहर सौ साल काफी बढ़ा है. बावजूद इसके उस अनुपात में जनसुविधाएं व्यवस्थित नहीं हुई है. वहीं, वैधानिक नगरपालिका भी नहीं है. फिलहाल नगरीय सुविधाओं के अभाव में यह शहर अट्टालिकाओं वाली स्लम बनता जा रहा है. इसके लिए नगरीय सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की भी मांग की गई है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

ये भी पढ़ें- Chaibasa Naxali Murder : नक्सलियों की प‍िटाई से हो गई थी प‍िता की मौत, अब बेटे काे उतार द‍िया मौत के घाट, सुनिये पत्नी की जुबानी हत्या की कहानी, VIDEO

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button