JamshedpurJharkhand

Jamshedpur News: व‍िधायक सरयू राय की जेएनएसी के व‍िशेष पदा‍ध‍िकारी को दी खास नसीहत

Jamshedpur : जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी से कहा है कि वे ठेला-खोमचा पर विभिन्न प्रकार का व्यवसाय करनेवालों को व्यवस्थित एवं नियंत्रित करें ताकि उनका जीवनयापन निर्विघ्न चले. उन्‍होंने कहा क‍ि ठेला वालों को जेएनएसी ने वेंडर लाईसेंस दिया है, परंतु कभी कोई दबंग तो कभी कोई पार्किंग शुल्क वसूलने वाला तो कभी कोई पुलिस-प्रशासन-जेएनएसी का आदमी उन्हें तंग करता है और जबरन वसूली करता है.

दो दिन पूर्व बड़ी संख्या में ठेला वाले वेंडर उनसे मिले थे और अपनी परेशानियां बतायी थी. उन्होंने बताया कि कई संभ्रांत लोग ठेला ख़रीद कर किराये पर लगाने के लिए दे दे रहे हैं जिससे उनका व्यवसाय प्रभावित हो रहा है. राय ने जेएनएसी विशेष पदाधिकारी से कहा है कि जिस तरह अक्षेस ने वेल्डिंग लाईसेंस दिया है उसी तरह ठेलों का जो जहां है वहीं के आधार पर उनका पंजीकरण करे और उनकी सूची के आधार पर उन्हें संरक्षित एवं नियंत्रक करें ताकि ठेलो पर बिकने वाले सामान की गुणवता बनी रहे और उनका उपयोग करनेवाले को स्वास्थ्य की समस्या न हो और कोई इन्हें सताये नहीं. साथ ही कभी भी और कहीं भी ठेला समूह स्थापित करने की प्रवृति पर रोक लगे.

ये भी दी सलाह
उन्होंने कहा कि अभी जहां जहां ठेला-खोमचा लग रहे हैं उन स्थानों पर न्यूनतम जनसुविधाएं उपलब्ध कराई जाए, ठेला वालों का स्वास्थ्य बीमा कराया जाए, इनके उन्नयन के लिए कम ब्याज पर संस्थागत ऋण की व्यवस्था की जाए और अल्प आय वर्ग के लघु उद्योग के नाते इन्हें व्यवस्थित किया जाए. ठेला उद्योग को शहरी ग़रीबी कम करने की नगरपालिकाओं की योजना का अंग बनाया जाए.
ये भी पढ़ें- Jamshedpur : जमशेदपुर अध‍िसूच‍ित क्षेत्र सम‍ित‍ि में 36 योजनाओं का श‍िलान्‍यास, 15 करोड़ होंगे खर्च

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button