JharkhandRanchi

सरयू राय की जीवनी ‘द पीपुल्स लीडर’ का विमोचन: सीएम बोले- अच्छे लोगों ने ‘सत्यमेव जयते’ को जिंदा रखा है

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन एवं विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्र नाथ महतो ने गुरुवार को राज्य के पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक सरयू राय की जीवनी पर आधारित पुस्तक ‘द पीपुल्स लीडर’ का विमोचन किया. मौके पर मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि राज्य के पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक सरयू राय परिचय के मोहताज नही हैं. उन्होंने कहा कि सदन में सरयू राय के सुझावों और विचारों से वे हमेशा प्रभावित रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि एक अच्छे लेखक एवं एक अच्छे राजनीतिज्ञ के रूप में लोगों के बीच इनकी चर्चा सदैव होती रहती है. सरयू राय द्वारा लिखी गई कई पुस्तकें मैंने स्वयं पढ़ा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राय ने हमेशा चुनौतियां स्वीकार की हैं. इन्होंने साहस और धैर्य का परिचय देते हुए सभी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना भी किया है. सरयू राय जैसे लोगों के चलते ही आज भी ‘सत्यमेव जयते’ जिंदा है. मुख्यमंत्री ने श्री राय को असामान्य सोच के साथ आगे बढ़ते रहने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : पहली बार पुरुषों से ज्यादा हुईं महिलाएं, जेंडर रेश्यो में हुआ 10 अंकों का सुधार

बेहतर प्रबंधन के साथ राज्य को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देती हैं पुस्तकें

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि राज्य के पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक श्री राय द्वारा लिखी गई पुस्तकें राज्य सरकार को एक बेहतर प्रबंधन के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी लोगों को पूर्व की गलतियों से सीख लेते हुए साथ मिलकर एक बेहतर प्रबंधन के साथ राज्य को आगे ले जाना है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय लेखक विवेकानंद झा द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘द पीपुल्स लीडर’ राज्य को एक बेहतर दिशा देगी.

इसे भी पढ़ें:JPSC रिजल्ट और लाठीचार्ज : दीपक प्रकाश ने कहा- फर्जी मुकदमों के बल पर आवाज दबाना चाहती है हेमंत सरकार

सकारात्मक कार्यों और अच्छे सुझावों को सम्मान देना नैतिक कर्तव्यः रबींद्र नाथ महतो

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष रबीन्द्र नाथ महतो ने कहा कि कृतज्ञ समाज का उत्तरदायित्व बनता है कि जो लोग अच्छे कार्य करते हैं उनके कार्यों की जानकारी जन-जन तक पहुंचानी चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य के पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक सरयू राय हमेशा अच्छे कार्य किए हैं.

उन्होंने एकला चलो के राह को अपनाते हुए अपनी नीति और सिद्धांत के साथ कभी समझौता नहीं किया है. उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही के दौरान सकारात्मक कार्यों और अच्छे सुझावों को सम्मान देना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है.

इसे भी पढ़ें:एक दिसंबर से सरकार दे प्राइमरी स्कूल खोलने की अनुमति, विभाग के साथ करेंगे बैठक: चैंबर

‘द पीपुल्स लीडर’ पुस्तक में हैं कई अनछुए पहलुओं की जानकारी..

इस अवसर पर ‘द पीपुल्स लीडर’ पुस्तक के लेखक श्री विवेकानंद झा ने पुस्तक के विषय-वस्तु की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरयू राय से संबंधित व्यक्तिगत, सामाजिक, राजनीतिक जीवन के कई अनछुए पहलुओं को इस पुस्तक में दर्शाया गया है.

वर्ष 1974 छात्र आंदोलन, आपातकाल में भूमिका, राजनीति में पदार्पण, विभिन्न मुद्दों पर मतभेद, घोटालों को उजागर करने में भूमिका से लेकर कई अन्य घटनाओं का जिक्र इस पुस्तक में किया गया है.

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, पूर्व विधायक राधाकृष्ण किशोर, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, प्रभात प्रकाशन के निदेशक पीयूष कुमार सहित अन्य लेखक, साहित्यकार एवं शिक्षाविद उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:NewsWing Special : पश्चिमी सिंहभूम में डीएमएफटी और अन्य मदों में लूट का बड़ा खेल, केंद्र बिंदु हैं विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता

Advt

Related Articles

Back to top button