JharkhandLead NewsNEWSRanchi

सर्वजन पेंशन 2022 : 7.79 लाख से अधिक लाभुकों को मिल रहा पेंशन योजना का लाभ

Ranchi : झारखंड में सर्वजन पेंशन योजना से अब तक 7.79 लाख से अधिक लाभुकों को पेंशन मिल रहा है. राज्य गठन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि सभी योग्य लाभुकों को सर्वजन पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है.  पूर्व में सीमित संख्या में लाभुकों को पेंशन देने की बाध्यता को राज्य सरकार द्वारा समाप्त करने के कारण सभी छुटे हुए वृद्ध, विधवा, निराश्रित महिला, दिव्यांग्जन, आदिम जनजाति एवं एचआइवी एड्स पीड़ित को योजना से जोड़ा जा रहा है. कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा 7,79,142 से अधिक लाभुकों को योजना का लाभ मिला है. इन्हें हर माह एक हजार सम्मान राशि के रूप के दी जा रही है.

सभी को पेंशन देने के लिए बना है कानून

बता दें कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है और सभी को पेंशन देने का कानून बनाया गया. देश का यह पहला राज्य है, जिसने ऐसा किया. जो 60 वर्ष से अधिक उम्र का होगा उसे पेंशन प्राप्त होगा. बता दें कि, विधवा पेंशन के तय 40 वर्ष की आयु एवं दिव्यांग के लिए निर्धारित 18 वर्ष की आयु सीमा को समाप्त कर दिया. ताकि सभी को पेंशन को लाभ मिल सके. सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया कि हर माह की पांच तारीख तक पेंशन सभी योग्य लाभुकों को मिल जाये. राज्य सरकार ने भी यह निर्देश जारी किया है कि ऐसा नहीं हुआ तो जिम्मेवार अधिकारी दंडित किए जायेंगे. यह प्रयास हो रहा हे कि झारखंड में सभी जरूरतमंद को पेंशन मिलेगा. कोई इससे अछूता नहीं रहेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलाश ब्रांड को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने की पहल की जा रही है. हड़िया दारू का व्यवसाय करने वाली महिलाओं से आग्रह है आप सरकार के पास आएं. सरकार आपको सम्मान जनक कार्य करने में सहयोग करेगी. 25 हजार से अधिक हड़िया दारू बेचने वाली महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ा गया है.

इन्हें मिल रहा पेंशन का लाभ

राज्य प्रायोजित मुख्यमंत्री राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री आदिम जनजाति पेंशन योजना, मुख्यमंत्री राज्य निराश्रित महिला सम्मान पेंशन योजना , मुख्यमंत्री राज्य सुरक्षा पेंशन योजना एवं स्वामी विवेकानन्द नि:शक्त स्वालंबन पेंशन योजना के 4597 लाभुकों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : रांची हिंसा: आधा दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर कोतवाली पुलिस कर रही है पूछताछ

Related Articles

Back to top button