JharkhandSaraikela

अलर्ट के बावजूद सतर्क नहीं हुई सराइकेला पुलिस,  नक्सलियों ने 24 दिन में तीन बड़ी घटनाओं को दिया अंजाम

Saraikela  : लोकसभा चुनाव खत्म होते ही नक्सलियों ने अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करवायी है. लोकसभा चुनाव के बाद ही 20 मई को नक्सलियों ने सरायकेला-खरसावां में आईडी ब्लास्ट किया था, जिसमें तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गये थे.जिसके बाद पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिलों के एसपी को नक्सली हमले को लेकर अलर्ट किया गया था. लेकिन अलर्ट के बावजूद  सतर्कता नहीं बरती गयी और नक्सलियों ने 28 मई की सुबह कुचाई थाना क्षेत्र के राय सिंदरी पहाड़ पर आईईडी ब्लास्ट किया. इस ब्लास्ट में 26 जवान घायल हो गये. इतना होने के बाद भी सतर्कता नहीं बरती गयी और आज शुक्रवार को  तिरुलडीह थाना क्षेत्र के कुकरु बाजार में नक्सलियों ने पुलिस गश्ती दल पर हमला कर नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया.

इस घटना में पांच पुलिसकर्मी शहीद हो गये .शहीद पुलिसकर्मियों में तीन जवान और दो एएसआई रैंक के अधिकारी हैं. जानकारी के मुताबिक घटना शाम की है. घटना की सूचना मिलने के बाद जिला मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस के जवानों को घटनास्थल पर भेजा गया है. एसपी खुद घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. लगातार एक के बाद एक घटना का  अंजाम देकर नक्सलियों ने पुलिस को बड़ी चुनौती दी है.

इसे भी पढ़ेंः BREAKING NEWS : सरायकेला में नक्सलियों ने गश्ती दल पर हमला किया, पांच पुलिसकर्मी शहीद

 8 से 10 नक्सली बाइक पर सवार होकर आये थे

तिरुलडीह थाना क्षेत्र के कुकरु बाजार में नक्सलियों के द्वारा के पुलिस गश्ती दल पर किये गये में हमला पुलिस के पांच जवान शहीद हो गये. बताया जा रहा है कि बड़ी घटना का अंजाम देने के इरादे से 8 से 10 नक्सली बाइक पर सवार होकर कुड़कु साप्ताहिक बाजार आये और  पुलिस पर अंधाधुंध फायरिंग कर पांच पुलिसकर्मी की हत्या कर दी. घटना के बाद नक्सली  पुलिस कर्मियों के हथियार को लूट कर फरार हो गये.

 रेकी कर घटना को अंजाम दिये जाने की आशंका

जानकारी के अनुसार नक्सलियों द्वारा इतनी बड़ी घटना का अंजाम देने से पहले तिरुलडीह थाना क्षेत्र के कुकरु बाजार में   रेकी की गयी.  जिसके बाद नक्सलियों ने पुलिस की गश्ती टीम पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी.जानकारी के मुताबिक पुलिस का गश्ती दल बाजार में गश्त पर था.  तभी वहां घात लगाये नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला बोल दिया. नक्सलियों ने नजदीक से पुलिस को पहले घेर लिया. फिर चाकू से वार कर पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी. नक्सलियों ने बाजार में फायरिंग भी की.

 नक्सली के बड़े नेता सराइकेला में कर चुके हैं बैठक

जानकारी के मुताबिक, माओवादियों का सुप्रीमो नंबला केशवराव उर्फ बसवाराज झारखंड में संगठन को मजबूत करने के लिए सरायकेला खरसांवा में बैठक कर चुका है. बसवाराज ने इसकी जिम्मेदारी 25 लाख के इनामी पतिराम मांझी उर्फ अनल को दी है. मिलिट्री कमीशन में अनल को प्रमोशन दिया गया है. अनल वर्तमान में 15 लाख के इनामी महाराज प्रमाणिक व दस लाख के इनामी अमित मुंडा के साथ इलाके में कैंप कर रहा है. इन्हीं नक्सलियों के द्वारा इस इलाके में पुलिस पर लगातार हमले किये जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः मरीज को रेफर करने वाले डॉक्टर को सर्विस फी का 10 प्रतिशत कमीशन देता है मेदांता अस्पताल

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close