न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

संतोष जैन की इलिका इस्टेट्स ने खरीदी 250 करोड़ की मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी, बनेगा रीयल इस्टेट प्रोजेक्ट

टाटीसिलवे के पास थी इंडिकोन वेस्टफालिया, कंपनी में थे 500 से अधिक कर्मी

869

Deepak

Ranchi : बिग शॉप रांची के मालिक संतोष जैन की इलिका इस्टेट्स प्राइवेट लिमिटेड ने टाटीसिलवे स्थित इंडिकोन वेस्टफालिया खरीद ली है. इलिका इस्टेट्स दो करोड़ की शेयर कैपिटल वाली कंपनी है, जिसने 250 करोड़ के इंडिकोन वेस्टफालिया को खरीदा है. केसीटी समूह कोलकाता की अनुषंगी इकाई इंडिकोन को बेचने के पीछे कंपनी प्रबंधन ने घाटा बताया है. रांची में इंडिकोन वेस्टफालिया की माइनिंग और कंटेनर डिविजन थी. यहां पर पांच सौ कर्मचारी, अधिकारी कार्यरत थे. वरूण थापर की थापर समूह ने रांची की दो ईकाईयों को बेचकर अपना कारोबार रांची से समेट लिया है. 1992 में अविभाजित बिहार सरकार की तरफ से टाटीसिलवे में थापर समूह को यह जमीन फैक्टरी चलाने के लिए दी गयी थी. इंडिकोन में बेल्ट कनवेयर्सस सैन राइडिंग चेन लिफ्ट सिस्टम, ड्राइ फ्रेट कंटेनर, बंक हाउसेस और कोल क्रशर का निर्माण किया जाता था. अब 29.20 एकड़ की जमीन पर नया रीयल इस्टेट प्रोजेक्ट बनाया जायेगा. यह साइट रांची के अलबर्ट एक्का चौक से 15 किलोमीटर की दूरी पर है. सूत्रों का कहना है कि  इलिका इस्टेट्स के निदेशक आकाश आडुकिया, अमित अग्रवाल और संतोष जैन ने इंडिकोन वेस्टफालिया को खरीदने में काफी सक्रियता दिखलायी. काफी कम कीमत में इंडिकोन वेस्टफालिया की घाटे में चल रही इकाई को बेचा गया. न्यूजविंग संवाददाता ने इलिका इस्टेट्स के निदेशक संतोष कुमार जैन के मोबाइल  पर कई बार संपर्क करने की कोशिश की और एसएमएस के जरिये सवाल पूछकर जानकारी भी मांगी. पर न तो जवाब मिला और न ही फोन से बातचीत की गयी. हम यहां उन सवालों को आपके सामने रख रहे हैं, जो संतोष जैन से हमने पूछी थी. हालांकि उसका कोई जवाब नहीं आया. यदि हमारे सवालों के जवाब आते हैं तो उसे भी हम प्रमुखता से छापेंगे.

क्या सवाल पूछे गये थे

– क्या आपकी इलिका इस्टेट्स ने इंडिकोन वेस्टफालिया कंपनी को खरीदा है?

– आपने बंदोबस्त के जरिये दी गयी जमीन का लगान रसीद कटवाया है क्या, जो गैर मजरुआ है?

– क्या यह सच है कि 20 एकड़ जमीन पर लगाये गये टीक, एकासिया, साल, और अन्य पेड़ों को काटने के पहले वन पर्यावरण विभाग से अनुमति ली गयी?

– क्या यह सही है कि इंडिकोन कंपनी को खरीदने के लिए इलिका इस्टेट्स के पास किसी तरह का मैन्यूफैक्चरिंग उत्पादन का अनुभव है?

इंडिकोन वेस्टफालिया प्रबंधन ने की थी मई में फैक्टरी के बंद होने की घोषणा

इस वर्ष मई माह में इंडिकोन वेस्टफालिया प्रबंधन ने फैक्टरी के बंद होने की घोषणा की थी. एक सोची समझी रणनीति के तहत स्थानीय अधिकारियों को लेकर कंपनी के वित्तीय अधिकारी मनोज जैन, बिजनेस हेड संदीप चौधरी, लायजन अधिकारी राजीव गुप्ता ने सभी कर्मियों को नोटिस देकर कंपनी बंद होने की कार्रवाई शुरू की. यह दलील दी गयी कि बढ़ते घाटे और कर्ज की वजह से इंडिकोन को चलाना कठिन है. कंपनी की दो इकाईयां रांची में चल रही हैं. कंपनी को बंद करने का निर्णय सभी कर्मियों और मजदूर संगठनों को बता दिया गया था. कंपनी में पांच सौ से एक हजार मजदूर (नियमित और आउटसोर्स) थे. इनके बकाये का भुगतान कंपनी प्रबंधन रीट्रेंचमेंट नीति के हिसाब से कर रही है. इससे संबंधित समाचार भी रांची के सभी समाचार पत्रों में प्रकाशित हुआ था. मई से ही कंपनी को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी.

कौन है इलिका इस्टेट्ट प्राइवेट लिमिटेड

इलिका इस्टेट्स प्राइवेट लिमिटेड रांची की तेजी से बढ़ रही रीयल इस्टेट प्रमोटर कंपनी है. इसके तीन निदेशक हैं. बिग शॉप के संचालक संतोष जैन पहले निदेशक हैं. निदेशकों में आर्डिड मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के आकाश आडुकिया और अमित अग्रवाल भी शामिल हैं. अब अमित अग्रवाल निदेशक नहीं हैं. कंपनी की तरफ से राजधानी के पूर्व रतनलाल पेट्रोल पंप की जमीन पर सैफायर बहुमंजिली अपार्टमेंट बनाया गया है. इसके अलावा टाटी गांव में बड़ी अपार्टमेंट परियोजना भी लायी जा रही है. कंपनी के अन्य पार्टनरों में प्रेसकॉन लैंड डेवलपर्स एलएलपी, त्रिकुंड रीयलकॉम एलएलपी, त्रिकुंडी डेवलपर्स एंड रीयलटर्स एलएलपी, पनास रीयलटर्स एलएलपी प्रमुख हैं. इनके अलावा पीएस सिंथेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड, एम निर्मल कुमार प्राइवेट लिमिटेड, एसटी टेक्सटाइल्स लिमिटेड, धनलक्ष्मी रीसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड, सरावगी होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, जैन होल्डिंगस प्राइवेट लिमिटेड, मॉड माइंड कंसलटेंसी प्राइवेट लिमिटेड, पार्क एवेन्यू फिनट्रेड प्राइवेट लिमिटेड और आर्किड मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं.

इसे भी पढ़ें – भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी, जो राम मंदिर निर्माण को लेकर है कमिटेड : सुदेश वर्मा

इसे भी पढ़ें – तुपुदाना के डुंडीगढ़ा में एक घर से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: