Ranchi

सात सितंबर को संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन, कक्षा 5 से 12 तक के छात्र होंगे शामिल

विज्ञापन

Ranchi: भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन सात सिंतबर को किया जायेगा. परीक्षा में कक्षा पांच से बारहवीं के छात्र शामिल होंगे. इसकी सूचना माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी की गयी.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी इस पत्र में कहा गया है कि राज्य के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और प्लस टू स्कूल के छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ेंःजमशेदपुर :  40 साल से लटकी 100 करोड़ की स्वर्णरेखा नहर परियाेजना का खर्च बढ़कर 15 हजार करोड़ हुआ

advt
विभाग द्वारा जारी लेटर

इसके लिये स्कूलों को अपने स्तर से छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करनी है. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी पत्र राज्य के सभी क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकार और जिला शिक्षा अधीक्षकों को लिखा गया है. इसके साथ ही विद्यालय प्रबंधनों को अलग से दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं.

नैतिक शिक्षा विषय अंतर्गत होनी है परीक्षा

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन नैतिक शिक्षा विषय के अंतर्गत किया जाता है. परीक्षा का आयोजन अखिल विश्व गायत्री परिवार और शांतिकुंज हरिद्वार के दिशा-निर्देश पर हर साल किया जाता है.

हालांकि इस परीक्षा के खर्चें का वहन सरकार नहीं करेगी.
साथ ही इस परीक्षा में विद्यार्थियो की भागीदारी पूरी तरह स्वैच्छिक होगी. बता दें कि गायत्री परिवार और शांतिकुंज हरिद्वार की ओर से छात्रों में संस्कार, संस्कृति ज्ञान आधारित प्रचार प्रसार के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.

इसे भी पढ़ेंःसात माह बाद भी विवेकानंद की प्रतिमा को नजदीक से नहीं देख पा रहे राजधानीवासी

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button