न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची में सौंदर्यीकरण के नाम पर बड़ा तालाब को किया गया बर्बाद : संजय सेठ

रात्रि बाजार और लाइव ऑर्केस्ट्रा करने, तालाब के पास टीओपी खोलने का सांसद ने दिया निर्देश

285

Ranchi : शहर के बीचों-बीच स्थित बड़ा तालाब के निरीक्षण में पहुंचे रांची सांसद सेठ ने गहरी चिंता जतायी है. उन्होंने कहा कि अन्य पुराने शहरों (इंदौर, भोपाल जैसे शहरों) में स्थित तालाब आज भी जिंदा हैं.

लेकिन रांची शहर में सौदर्यीकरण के नाम पर बड़ा तालाब को खत्म कर दिया गया है. वे बचपन से बड़ा तालाब को देखते रहे हैं. लेकिन आज सौंदर्यीकरण के नाम पर तालाब में मिट्टी भरकर इसे बर्बाद कर दिया गया है.

बरसात शुरू होने में एक हफ्ते का समय बचा है. संजय सेठ ने निगम के अधिकारियों को कहा कि शहर को जिंदा रखना है, उसे लाश नहीं बनने देना है. इसके लिए उन्होंने रांची एसडीएम और निगम को अधिकारियों को जल्द से जल्द तालाब से मिट्टी हटाने का निर्देश दिया है.

इस दौरान उन्होंने तालाब के आसपास रात्रि बाजार लगाने, रौशनी की व्यवस्था कर लाइव आर्केस्ट्रा करने, आसपास के इलाकों में कानून व्यवस्था दुरस्त करने की बात उपस्थित अधिकारियों से की है.

निरीक्षण के दौरान मेयर आशा लकड़ा, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर, एसडीओ गरिमा सिंह, सिटी एसपी सुजाता वीणापानी, कोतवाली इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल सहित कला संस्कृति विभाग और निगम के कई अधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – सीएनटी ही नहीं आर्मी की जमीन पर भी माफिया ने कर लिया कब्जा और देखता रहा प्रशासन-1

रात्रि बाजार लगाने का निर्देश, लगेगा शहर जिंदा है

निरीक्षण के दौरान सांसद संजय सेठ ने अधिकारियों को तालाब के बाहर एक चिंह्ति स्थल पर रात्रि बाजार की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि खादी बोर्ड का अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने मेन रोड में भी रात्रि बाजार की व्यवस्था की थी.

जो काफी सफल रही. इसी तर्ज पर तालाब के बाहर एक चिंह्ति स्थल पर हप्ते में दो दिन शनिवार और रविवार को रात 8-12 बजे तक यह बाजार लगेगा.

उन्होंने कहा कि ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य शहरवासियों को बताना है कि शहर अभी जिंदा है. हालांकि अभी इसे ट्रायल व्यवस्था के तहत शुरू किया जाएगा. बाजार लगने से जहां करीब 500 महिला और पुरूष वेडरों को स्वरोजगार के साधन मिलेंगे.

भयमुक्त वातावरण हो, तत्काल खोला जाए टीओपी

रात्रि बाजार लगने के दौरान यहां भय मुक्त वातावरण बने, इसके लिए उन्होंने रांची एसएसपी और सिटी एसपी को यहां पर कानून व्यवस्था दुरूस्त करने का निर्देश दिया है.

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को यहां पर महिला और पुरुष जवानों की तैनाती करने और तालाब के पास एक पुलिस टीओपी खोलने का निर्देश भी दिया.

संजय सेठ ने कहा कि आए दिन यहां पर लगे स्ट्रीट लाइट को तोड़ने की शिकायत मिलती रही है. पुलिस टीओपी बनने पर इन सभी पर रोक लगाना संभव हो सकेगा.

Related Posts

भाजपा शासनकाल में एक भी उद्योग नहीं लगा, नौकरी के लिए दर दर भटक रहे हैं युवा : अरुप चटर्जी

चिरकुंडा स्थित यंग स्टार क्लब परिसर में रविवार को अलग मासस और युवा मोर्चा का मिलन समारोह हुआ.

SMILE

इस दौरान कोतवाली इंस्पेक्टर को सख्त निर्देश दिया कि तालाब के किनारे मांस-मछली का व्यापार करने वाले तालाब को गंदा करते है. ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई करने में भी वे पीछे नहीं हटें.

इसे भी पढ़ें – जमीन दलाल की फॉर्चूनर, पूर्व ट्रैफिक SP संजय रंजन, सिमडेगा SP और पूर्व DGP डीके पांडेय का क्या है कनेक्शन !

लाइव ऑर्केस्ट्रा शुरू करने से जिंदा होगा बड़ा तालाब

रात के समय तालाब के आसपास चहल-पहल की व्यवस्था करने के लिए संजय सेठ ने कला-संस्कृति विभाग को यहां पर लाइव संगीत व्यवस्था (ऑर्केस्ट्रा) शुरू करने का निर्देश भी दिया है. उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी भी शहर में जाकर देखें, तो वहां शहर सोता नहीं है. जबकि रांची शहर रात 9 बजे ही सो जाता है.

उनका यह ड्रीम प्रोजेक्ट है कि तालाब के पास रात्रि बाजार होने के साथ संगीत की व्यवस्था की जाए. ऐसा करने से रांची का बड़ा तालाब एक बार फिर जिंदा हो जाएगा.

इसके लिए उन्होंने विभाग को निर्देश दिया कि लाइव ऑर्केस्ट्रा शुरू करने से पहले यहां पर रोशनी की व्यवस्था की जाए. इसके लिए उन्होंने रांची डीसी को भी पहल करने का निर्देश दिया.

गिरते गंदे पानी को साफ करने के लिए बनेगा एसटीपी

इसके अलावा संजय सेठ ने कहा कि सेवा सदन के समीप ही तालाब में गिर रहे गंदे पानी को देख संजय सेठ ने मेयर और अपर नगर आयुक्त से नाराजगी जतायी.

इसपर मेयर ने सांसद को बताया कि गंदे पानी को साफ करने के लिए यहां पर एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनाने पर विचार हो रहा है.

तालाब में कितना एमएलडी गंदा पानी गिर रहा है, इसकी जानकारी लेकर कुछ एजेंसियों ने एसटीपी लगाने का प्रपोजल निगम के दे दिया है.

जल्द ही यहां पर इस काम को पूरा कर तालाब के पानी को साफ करने का काम किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – डॉ अजय और नक्सली की तथाकथित बातचीत की सीडी मामले में सरयू राय और दिनेशानंद गोस्वामी कोर्ट से बरी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: