Fashion/Film/T.VJharkhandRanchi

फिल्म फेडरेशन ऑफ झारखंड के मुख्य संरक्षक संजय मिनोचा और संरक्षक सुधीर कुमार बने

Ranchi : फिल्म, कला संस्कृति एवं नाट्य एसोसिएशन की बैठक रविवार को रांची के बहुबाजार में हुई. बैठक में फ़िल्म फेडरेशन ऑफ झारखंड के पदाधिकारियों का चुनाव किया गया.

Jharkhand Rai

इसमें संजय मिनोचा को मुख्य संरक्षक बनाया गया है. सुधीर कुमार संरक्षक बनाये गये हैं. इसके अलावा तरुण नायक, शान्तनु सिंह, शीतल सिन्हा को उपाध्यक्ष बनाया गया है. सन्तोष कुमार महासचिव और पंकज प्रजापति, राम नायक और गुरुशरण सिंह उप सचिव बने हैं.

इसके अलावा अमृता विश्वकर्मा को कोषाध्यक्ष अम्बिका सिंह को उप कोषाध्यक्ष और दया शंकर झा को प्रवक्ता बनाया गया है. प्रभात शर्मा मीडिया प्रभारी बने हैं. ओमप्रकाश तिवारी मुख्य कार्यकारणी के पद के लिए चुने गये हैं.

इसे भी पढ़ें – नवरात्रि पूजन में 25 लोगों को शामिल होने की अनुमति देने पर विचार करे सरकार : सुप्रियो

फिल्म निर्माण को बढ़ावा मिलेगा

बैठक में मुख्य संरक्षक संजय मिनोचा ने कहा कि फ़िल्म फेडरेशन ऑफ झारखंड में इस क्षेत्र में काम बेहतर काम करनेवाले लोगों का स्वागत है. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में सक्रिय लोगों को फेडरेशन में जोड़ा जायेगा. उन्होंने कहा कि फेडरेशन के जरिये फिल्म निर्माण से जुड़ी गतिविधियों में तेजी आ सकेगी.

दया शंकर झा ने कहा कि झारखंड में बाहरी लोग आकर फ़िल्म का निर्माण कर रहे है. जबकि यहां के कलाकारों एवं टेक्नीशियन को काम नही मिल पा रहा है. झारखंड फ़िल्म निर्माण नीति पर अभी तक कोई कार्य नही हुआ है. जिस कारण यहां के लोगों का हक कुछ चंद बिचौलियों की वजह से मारा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें –गढ़वा-पलामू के किसानों को FCI का नहीं मिल रहा लाभ, बिचौलियों का खतरा बढ़ा: मिथिलेश

राज्य की फिल्म नीति के अनुसार चलना होगा

तरुण नायक ने कहा कि जबतक यहां के कलाकारों को काम और उचित मानदेय नही मिलेगा तब तक यहां के कलाकार शोषित होते रहेंगे. इस फेडरेशन के निर्माण के बाद राज्य के बाहर से आनेवाले प्रोडक्शन हाउस राज्य के कलाकारों एवं टेक्नीशियन का हक नही मार सकेंगे. बाहर से आनेवाले प्रोडक्शन हाउस को राज्य सरकार की फ़िल्म नीति के अनुसार काम करना होगा. ऐसा नही करने पर फेडरेशन की ओर से शिकायत दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की जायेगी.

आज बैठक की अध्यक्षता दयाशंकर झा एवं तरुण नायक ने की. इस अवसर पर बड़ी संख्या में कलाकार और फिल्म निर्माण से जुड़े लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें –पंचायत सचिव के अभ्यर्थियों ने सरकार से मांगी नियुक्ति या इच्छा मृत्यु

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: