न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक मनाया जायेगा राज्य में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम

जन भागीदारी सुनिश्चित कर स्वच्छ भारत बनाने का करें प्रयास  :   नगर विकास विभाग

273

Ranchi : केंद्र के स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत किये जाने वाले स्वच्छता कार्य को लेकर नगर विकास विभाग ने सभी नगर आयुक्तों और उपायुक्तों को निर्देश जारी किये है. निर्देश बुधवार को स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक अमित कुमार ने जारी किया है. पत्र में कहा गया है कि स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के पूर्व 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम मनाया जाना है. कार्यक्रम में जनभागीदारी सुनिश्चित करना सरकार कामुख्य उद्देश्य है. ऐसा करने के पीछे मुख्य मंशा स्वच्छ भारत बनाने के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को पूरा करना है. कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विभिन्न अधिकारियों संग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक भी की.

इसे भी पढ़ें :जांच के नाम पर धनबाद ट्रैफिक पुलिस का वसूली धंधा !

स्लम क्षेत्रों पर है विशेष ध्यान, नियुक्त करें नोडल अधिकारी

पत्र में कहा गया है कि स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए राज्य के सभी निकायों में जन जागरुकता एवं जन भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न स्तर कई कार्यक्रम आयोजित किया जाना है. इसमें श्रमदान, क्लीन एंड ग्रीन ड्राइव, स्वच्छता शपथ, स्वच्छता रैली प्रमुख कार्यक्रम है. इन कार्यक्रमों को स्लम क्षेत्रों में विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाना है. कार्यक्रमों की नियमित निरीक्षण के लिए निकाय स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का आदेश भी विभाग ने जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें : केंद्र और राज्य सरकार हर मोर्चे पर रही है विफल : दीपांकर भट्टाचार्य

palamu_12

दो अक्टूबर तक निकाय स्तर पर प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रयास किया जायेगा

साथ ही कहा है कि कार्यक्रम के सफल कार्यान्यवन हेतु सभी संबंधित पदाधिकारी अपने अधीन के सरकारी सेवकों, गैर सरकारी संगठनों सहित सभी हितधारकों संग बैठक सहभागिता बढाते हुए कार्यक्रम को जन आंदोलन बनाने का प्रयास करें. स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत  दो अक्टूबर तक निकाय स्तर पर प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रयास किया जायेगा, सीवरों की सफाई को मशीनीकृत करने के लिए कार्य योजना चालू करने व सभी औद्योगिक क्षेत्रों में वृहत स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: