Ranchi

संगीत नाटक अकादमी ने बोर्ड ऑफ मेंबर्स के लिये शुरू की प्रक्रिया, झारखंडी कलाकारों की भी दिल्ली में गुंजेगी आवाज

Ranchi: झारखंडी लोक कला और इससे जुड़े कलाकारों के सामने नेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाये रखने में चैलेंज आता रहा है. उन्हें अपनी चमक बनाये रखने में ज्यादा पसीना बहाना पड़ता है. अब इससे राहत मिलने की गुंजाइश बन रही है.

नई दिल्ली स्थित संगीत नाटक अकादमी की पहल पर बोर्ड ऑफ मेंबर्स के गठन की प्रक्रिया शुरु हुई है. इसमें अलग-अलग राज्यों से टैलेंटेड कलाकारों को शामिल किया जाना है. वे अपने-अपने राज्य में लोक कला और कलाकारों की बेहतरी के लिये स्कीम बनायेंगे और उसे लागू करने में भी बड़ा रोल प्ले करेंगे. झारखंड से भी इसके लिये आवेदन मंगाये गये हैं.

इसे भी पढ़ेंःसात माह से स्थायी अध्यक्ष का इंतजार कर रहा जेएसएससी, नयी नियुक्तियां करने में आ रही दिक्कतें

Catalyst IAS
ram janam hospital

कला संस्कृति विभाग ने मांगे हैं आवेदन

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

झारखंड सरकार के पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद विभाग ने झारखंडी लोक कला से जुड़े लोगों से आवेदन मंगाये हैं. राज्य में संगीत, नृत्य और नाट्य कला क्षेत्र में लगातार काम कर रहे कलाकार या संस्थान आवेदन कर सकते हैं. उन्हें अपना आवेदन पूरी जानकारी के साथ भेजना होगा.

इसमें उनका रजिस्ट्रेशन नंबर, पूर्व के सालों में किये गये कार्यों का वर्षवार विवरण और इससे संबंधित साक्ष्यों को भी लगाना होगा. इसे 31 जुलाई से पहले इस पते पर भेजना होगा- निदेशक, संस्कृति, सांस्कृतिक कार्य निदेशालय, तीसरा तल्ला, एम.डी.आई भवन, धुर्वा, रांची-834004. इसे ई-मेल (dirjharkhandculture@gmail.com) पर मेल से भी भेजा जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंःधनबाद : स्थानीय बेरोजगारों ने बैठक में कहा- आउटसोर्सिंग में काम नहीं मिला तो करेंगे उग्र आंदोलन

कला संस्कृति का विस्तार

संस्कृति निदेशक दीपक शाही के अनुसार, संगीत नाटक अकादमी की इस पहल से झारखंडी कला संस्कृति के विस्तार की राह बनेगी. इस राज्य के कला, कलाकारों और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के उत्थान की संभावना बनेगी.

जो आवेदन आयेंगे, उनमें से दो श्रेष्ठ कलाकारों या संस्थानों का चयन कर संगीत नाटक अकादमी को भेजा जायेगा. अकादमी के जरिये झारखंडी लोक कला, कलाकारों और यहां की विरासत को समृद्ध करने में वे बड़ी और बेहतर भूमिका निभायेंगे.

इसे भी पढ़ेंःअश्वनि मिश्रा, DDC चाईबासा और उनके स्कॉर्पियो कनेक्शन की होगी जांच, आंगनबाड़ी में हो रहे काम की भी जांच का आदेश

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button