न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सम्मेद शिखर जी तीर्थस्थल की पवित्रता सरकार बनाये रखेगी: सीएम

95

Ranchi: ऑल इंडिया जैन अल्पसंख्यक फेडरेशन द्वारा आरम्भ किये गये ‘पधारो शिखर जी अभियान’ के बोधचिन्ह का अनावरण करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सम्मेद शिखर जी जैन धर्मावलंबियों का पवित्र तीर्थस्थल है और सरकार इसकी पवित्रता बनाये रखेगी. तीर्थस्थल की यात्रा के दौरान धर्मावलंबियों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो, इसके लिए सरकार उस क्षेत्र में आधारभूत संरचनाओं को मजबूती देने के लिए वचनबद्ध है. बता दें कि भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के राज्यमंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में ऑल इंडिया जैन अल्पसंख्यक फेडरेशन का एक प्रतिनिधिमण्डल मुख्यमंत्री झारखंड से प्रोजेक्ट भवन में मिला. केंद्रीय अल्पसंख्यक राज्यमंत्री डॉ विरेंद्र कुमार ने जैन धर्मावलंबियों की भावना से मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए उनसे कार्रवाई की अपेक्षा व्यक्त की.

इसे भी पढ़ें :बकोरिया कांड : न्यूज विंग ने न्याय के लिए चलाया था अभियान, पढ़िये सभी खबरें एक साथ

सोशल मीडिया की खबरों ने बढ़ायी चिंता

मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री के समक्ष यह चिंता जताई कि पिछले कुछ दिनों से जैन धर्मावलंबियों के पवित्र तीर्थस्थल सम्मेद शिखर जी के संदर्भ में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैलाई जा रही खबरें जिसके तहत सुमेद खिखर जी के आसपास कई निर्माण कार्यों से शिखर जी की सार्थकतकता कम होना है. इससे जैन अनुयायियों में चिंता व्याप्त है. ऑल इंडिया जैन अल्पसंख्यक फेडरेशन के अध्यक्ष ललित गांधी ने मुख्यमंत्री से यह आग्रह किया कि सम्मेद शिखर जी की अखण्डता बनाये रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी है. तीर्थस्थल के आसपास ऐसा कोई भी निर्माण कार्य नहीं हो, जिससे जैन धर्मावलंबियों की आस्था को ठेस पहुंचे.

इसे भी पढ़ें :बकोरिया कांड की जांच करेगी सीबीआइ, सीआइडी की जांच सही दिशा में नहीं : हाइकोर्ट

palamu_12

‘पधारो शिखर जी अभियान’ की शुरूआत मुख्यमंत्री ने की

मुख्यमंत्री ने आश्‍वस्त किया कि सरकार सम्मेद शिखर जी की पवित्रता बनाये रखेगी. सम्मेद शिखर जी की यात्रा को सुखद बनाने के लिए सरकार वहां के आसपास के क्षेत्रों को विकसित करने का कार्य भी करेगी. प्रतिनिधिण्डल ने यह भी कहा कि सम्मेद शिखर जी के आसपास के स्थानीय जनजातियों के कल्याणार्थ यदि स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में सरकार द्वारा कोई कार्ययोजना हो, तब वे जैन समुदाय की ओर से करने को ईच्छुक हैं. यह भी बताया कि जैन धर्मप्रेमी साल में एक बार सम्मेद शिखर जी की यात्रा अवश्‍य करें. उनके नियमित आवागमन मात्र से ही सम्मेद शिखर जी के इलाकों का विस्तार स्वयं संभव हो सकेगा. मौके पर ही ऑल इंडिया जैन अल्पसंख्यक फेडरेशन द्वारा आरम्भ ‘पधारो शिखर जी अभियान’ की शुरूआत मुख्यमंत्री ने की. प्रतिनिधिमण्डल में राष्ट्रीय महामंत्री संदीप भंडारी, जैन समाज के अग्रणी कैवनभाई कावेडी, हिमांशु भाई राजा, प्रितेश शाहा, हितेश भाई मोता, फेडरेशन के पदाधिकारी सौरव भंडारी, उमेश जैन, फेडरेशन के झारखण्ड के प्रांतीय अध्यक्ष सुरेश बोथरा, जितेंद्र कावेडिया, दिल्ली के प्रांतीय अध्यक्ष जेके जैन समेत अन्य लोग सम्मिलित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: