Lead NewsNationalNEWSOFFBEATTOP SLIDER

हौसले को सलाम : रोड एक्सीडेंट रोकने के लिए बुजुर्ग दंपति ने 11 साल में भरे दो हजार गड्ढे

हैदराबाद के 73 साल के गंगाधर तिलक कटनम पेंशन के पैसे से कर रहे हैं काम

New Delhi : खराब सड़क के कारण हर दिन देश में सैकड़ों दुर्घटनाएं होती हैं.  सड़कों पर गड्डों की वजह से हर वर्ष लाखों लोग असमय काल के गाल में समा जाते हैं. विश्वबैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार  भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है. इस स्थिति से आहत हैदराबाद के एक बुजुर्ग दंपत्ति ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो शायद ही कोई कर पाए. ये दंपत्ति पिछले 11 वर्षों से सड़क के गड्ढे भर रहा है.

दरअसल, हैदराबाद के 73 साल के गंगाधर तिलक कटनम पिछले 11 वर्षों से अपनी पेंशन के पैसे से गड्ढे भर रहे हैं ताकि लोगों को गड्ढों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं से बचाया जा सके. रिटायर्ड रेलवे इंजीनियर कटनम और उनकी पत्नी वेंकटेश्वरी कटनम (64) दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़कों और चौराहों सड़कों के गड्ढे ठीक कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :आरयू में हुई वेतन निर्धारण समिति की बैठक, 33 शिक्षकों के वेतन निर्धारण पर बनी सहमति

‘पोथोल एम्बुलेंस’ से जाते हैं गड्ढे भरने

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार दोनों अब तक दो हजार से अधिक गड्ढे भर चुके हैं. इस काम के लिए उन्हें कोई पैसा नहीं मिलता है बल्कि वह पैसा अपनी पेंशन से लगाते हैं. वे अपनी कार में ड्राइव करते हैं, जिसे वे ‘पोथोल एम्बुलेंस’ कहते हैं, और जहां भी गड्ढे मिलते हैं, गड्ढों को भर देते हैं.

advt

इसे भी पढ़ें :ईशान किशन का खुलासा- सबको बोला था, पहली गेंद कोई भी फेंके, कैसी भी हो, लगाऊंगा SIX

अधिकारियों से शिकायत का नहीं हुआ असर

जीटी कटनम ने बताया कि वे रेलवे की नौकरी से रिटायर होने के बाद हैदराबाद शिफ्ट हो गए. उन्होंने सड़कों पर गड्ढों के चलते कई एक्सीडेंट होते देखे तो उन्होंने ठान लिया कि वे गड्ढे भरेंगे. उन्होंने संबंधित अधिकारियों से इस बात की शिकायत भी की लेकिन जब समस्या का निवारण नहीं हुआ तो उन्होंने खुद ही जुट गए.

इसे भी पढ़ें :सिंदूरदान के समय बेहोश हुई दुल्हन, वरमाला-सेहरा फेंक कर भागा दूल्हा, देखें वायरल VIDEO

अब तक करीब 40 लाख रुपये खर्च कर चुके हैं

उन्होंने बताया, अब तक वे करीब 40 लाख रुपये खर्च कर चुके हैं. कटनम अब ‘रोड डॉक्टर’ के नाम से मशहूर हो चुके हैं. वे शहर के गड्ढों को भरने के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं. इस काम में उनकी वाइफ भी उनका पूरा साथ देती हैं. अब सोशल मीडिया पर इस कपल की तारीफ हो रही है.

से भी पढ़ें :Jharkhand : सभी निवर्तमान मुखिया की वित्तीय शक्तियां खत्म, मनरेगा का पावर अब बीडीओ को

 

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: