न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जीएसटी इनपुट क्रेडिट में 10 लाख से अधिक की गड़बड़ी कर खरीदारी करनेवाली गिरिडीह की एसके ट्रेडिंग ट्रांस्पोर्ट कंपनी में सेल्सटैक्स विभाग का सर्वे

233

Giridih: जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट में 10 लाख से अधिक का घालमेल कर खरीद-ब्रिकी करने के आरोप में हजारीबाग और गिरिडीह सेल्सटैक्स अन्वेष्ण ब्यूरो के अधिकारियों ने बुधवार को शहर के बरमसिया के कर्बला रोड स्थित एसके ट्रेडिंग के कार्यालय में सर्वे किया. सर्वे में हजारीबाग सेल्सटैक्स की डीसी अलका सिन्हा समेत चार एसटीओ स्तर के पदाधिकारी शामिल थे. सर्वे की कार्रवाई सुबह 11 बजे शुरू हुई, जो देर शाम छह बजे तक जारी रही.

mi banner add

इसे भी पढ़ें – तीन माह में राज्य से 45 प्रतिशत कुपोषण समाप्त करें, कुपोषण मुक्त पंचायत को एक लाख रुपये देने की घोषणा : मुख्यमंत्री

पांच घंटे के सर्वे की कार्रवाई के दौरान सेल्सटैक्स के पदाधिकारियों ने एसके ट्रेडिंग कार्यालय के तमाम दस्तावेज को खंगाला. दस्तावेज को खंगालने के क्रम में ही अधिकारी ट्रांसपोर्ट कंपनी द्वारा इनपुट टैक्स क्रेडिट में हुई गड़बड़ी से जुड़े सारे दस्तावेज जब्त कर जांच के लिए ले गये. हालांकि पांच घंटे के सर्वे दौरान दस्तावेज को खंगालने के दौरान 10 लाख से अधिक के गड़बड़ी निकली. अधिकारियों के अनुसार कंपनी का संचालन कर्बला रोड निवासी मीनेश गुप्ता करते हैं.

इसे भी पढ़ें – मॉब लिंचिंग और भूख से मौत के मामले में डॉ अजय कुमार ने मानवाधिकार आयोग को लिखा पत्र

सेल्सटैक्स के अधिकारियों की मानें तो दस्तावेज को खंगालने के क्रम में जो बातें सामने आयीं उसके अनुसार ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिक मीनेश गुप्ता ने खुद के इस्तेमाल के लिए किसी बड़े मालवाहक वाहन के पार्टस की खरीदारी की. पार्टस की खरीदारी के दौरान कंपनी संचालक मीनेश ने सेल्सटैक्स के जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट का गलत तरीके से इस्तेमाल कर टैक्स चोरी के मकसद से ही कम इनपुट दाखिल कर खरीदारी की. हालांकि सर्वे के क्रम में यह खुलासा नहीं हो पाया कंपनी संचालक मीनेश ने पार्टस की खरीदारी कब की था? लिहाजा, सारे दस्तावेज जब्त कर अधिकारियों की टीम जांच कर रही है. वैसे हजारीबाग सेल्सटैक्स अन्वेष्ण की डीसी अलका सिन्हा और एसटीओ अर्जुन प्रसाद की मानें तो जिस प्रकार इनपुट टैक्स क्रेडिट का गलत इस्तेमाल कर खरीदारी हुई, उसके अनुसार गड़बड़ी अधिक निकलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें – टीबी पीड़ित लोगों से भेदभाव को खत्म करने का 33 पंचायतों के मुखिया लेंगे संकल्प

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: