Fashion/Film/T.V

51 के हुए छोटे नवाब सैफ अली खान, जानें एक्टर से जुड़ी खास बातें

Desk: छोटे नवाब सैफ अली खान आज पूरे 51 सालों के हो चुके हैं. सैफ अली खान का जन्म 16 अगस्त 1970 को दिल्ली में हुआ था. वह अभिनेत्री शर्मिला टैगोर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के बेटे हैं. माता-पिता में से सैफ ने मां शर्मिला का करियर चुना और इंडस्ट्री में आ गए. तैमूर के पापा सैफ अली खान अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ ही पर्सनल लाइफ को लेकर खूब सुर्खियों में रहते हैं. खासकर पत्नी करीना कपूर संग अपनी लव स्टोरी को लेकर. सैफ के जन्मदिन के मौके पर आपके साथ उनसे जुड़े कुछ खास किस्से शेयर करने जा रहे हैं.

Advt

 

सैफ-अमृता की लव स्टोरी

सैफ अली खान और अमृता सिंह की की पहली मुलाकात दिल्ली में फिल्म बेखुदी के सेट पर हुई थी. उस समय अमृता अपने करियर के टॉप पर थीं, और सैफ के करियर का कोई ठिकाना नहीं था. पहली मुलाकात में सैफ, अमृता के दीवाने हो गए थे. कुछ दिनों बाद सैफ ने अमृता से डिनर पर चलने को कहा, तो एक्ट्रेस ने साफ इनकार कर दिया. अमृता ने कहा कि वो बाहर डिनर पर नहीं जातीं लेकिन अगर सैफ चाहें तो घर पर आ सकते हैं. सैफ घर पहुंचे और पहली मुलाकात में ही उन्होंने अमृता को प्रपोज कर दिया. सैफ उस समय महज 20 साल के थे और अमृता उनसे 12 साल बड़ी थीं.

 

नवाब खानदान से ताल्लुक रखने वाले सैफ हिंदु अमृता से शादी करना चाहते थे. घरवाले चाहते थे कि अमृता इस्लाम कबूल कर लें, लेकिन वो इसके लिए राजी नहीं थीं. इसी बीच सैफ ने परिवार के खिलाफ जाकर अमृता से अक्टूबर 1991 में शादी कर ली. दोनों के दो बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम अली खान हैं.

 

सैफ और अमृता ने शादी के 13 सालों बाद साल 2004 में तलाक ले लिया जिसके बाद बच्चों की कस्टडी एक्ट्रेस के पास गई. तलाक में अमृता ने 5 करोड़ रुपए की एल्यूमनी और इब्राहिम के 18 साल के होने तक हर महीने 1 लाख रुपए की मांग की थी. अमृता ने तलाक के बाद आरोप लगाया था कि सैफ उन्हें खर्चा नहीं देते और उनके दूसरी महिलाओं के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर हैं.

 

साल 2012 में करीना से की शादी

सैफ अली खान ने तीन सालों तक करीना को डेट करने के बाद उनसे साल 2012 में शादी की थी. इस शादी में सैफ की बेटी सारा अली खान भी मेहमान बनकर पहुंची थीं जिन्हें उनकी मां अमृता सिंह ने तैयार करके भेजा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि सैफ की पहली शादी के दौरान करीना उनसे बहुत छोटी थीं और उन्होंने शादी में स्टेज पर जाकर सैफ को अंकल कहकर बधाई भी दी थी. देखते ही देखते दोनों एक दूसरे को सीक्रेट तरीके से डेट करने लगे. दोनों के रिश्ते का खुलासा उस समय हुआ जब सैफ अचानक सैफीना नाम के टैटू के साथ पब्लिकली नजर आए.

करीना पहली बार दिसंबर, 2016 में मां बनी थीं जिसके बाद सैफ और करीना ने अपने पहले बच्चे का नाम तैमूर अली खान रखा. तैमूर के नाम को लेकर बहुत बवाल मचा था.

 

पटौदी घराने से ताल्लुक रखने वाले सैफ अली खान करोड़ों के मालिक हैं.  रिपोर्ट्स के मुताबिक माने तो सैफ अली खान की कुल नेटवर्थ 15 करोड़ डॉलर यानि करीब 1120 करोड़ रुपए है. रिपोर्ट के मुताबिक बीते कुछ सालों में उनकी संपत्ति में 70 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. इस रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट, फिल्मों और निजी निवेशों से आती है. सैफ, पटौदी रियासत के 10वें नवाब हैं.

 

विरासत में मिली काफी संपत्ति 

सैफ को विरासत में काफी संपत्ति मिली है, इसी में से एक है पटौदी पैलेस. सैफ अली खान के हरियाणा स्थित पटौदी प्लेस की कीमत ही करीब 800 करोड़ रुपये है. इतना ही नहीं एक्टर के मुंबई में भी कई घर हैं. साथ ही स्विट्जरलैंड में भी उनका हॉलीडे होम है.

 

हर महीने 3 करोड़ से ज्यादा कमाई

फोर्ब्स 2019 की लिस्ट के अनुसार, सैफ अली खान ने 2018-19 में 17.03 करोड़ रुपये की कमाई की थी. अगर कुल नेटवर्थ का अनुमान लगाया जाए तो सैफ अली खान की खुद की वर्थ 282 करोड़ रुपये हैं.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सैफ अली खान हर महीने 3 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई करते हैं, जबकि उनकी सालाना कमाई 30 करोड़ रुपए से ज्यादा है. अपनी एक्टिंग के अलावा निर्माता के तौर पर सैफ अली खान फिल्म की कमाई से भी प्रॉफिट शेयर लेते हैं.

 

लग्जरी कार के शौकीन हैं सैफ

आपको बता दें कि 4 बच्चों के पिता सैफ को लग्जरी कार का भी शौक है, उनके पास कई गाड़ियां हैं. सैफ के पास ऑडी, बीएमडब्ल्यू 7,क्सस 470, मस्टांग, रेंज रोवर और लैंड क्रूजर जैसे नाम शामिल हैं. सैफ अली खान के पास इन दिनों कई फिल्में हैं, जिनमें से एक है भूत पुलिस. वहीं, एक्टर इन दिनों अपने छोटे बेटे जेह के नाम को लेकर भी सुर्खियों में छाए हुए हैं.

Advt

Related Articles

Back to top button