JharkhandLead NewsNEWSRanchiSportsTEENAGERS

उग्रवाद प्रभावित 5 जिलों में शुरू होगी SAHAY योजना, स्पोर्ट्स के माध्यम से यूथ डेवलपमेंट पर होगा जोर

योजना को शुरू करने का उदेश्य जमीनी स्तर पर खिलाडियों की पहचान करना

Ranchi : पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, खूंटी, सिमडेगा एवं गुमला जैसे उग्रवाद प्रभावित जिले में Sports action towards Harnessing Aspiration of Youth (SAHAY) योजना शुरू करने की स्वीकृति दी गयी है. यह योजना पर्यटन,कला संस्कृति,खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग की ओर से शुरू की जा रही है. योजना की सफलता के बाद राज्य के अन्य जिलों में इसे लागू किया जायेगा.

इस योजना को शुरू करने का उदेश्य जमीनी स्तर पर खिलाडियों की पहचान करना, खेलों के माध्यम से जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना और युवाओं के बीच संवाद स्थापित करना है. इस योजना के माध्यम से फुटबॉल, हॉकी, एथलीट और वॉलीबॉल जैसे खेल की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी. एथलेटिक्स अंतर्गत 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर एवं लांग जम्प प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी.

इसे भी पढ़ें :रिम्स से भाग गए कोरोना पॉजिटिव दो मरीज

14 से 19 वर्ष के खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा.

ग्रामीण क्षेत्रों में 14 से 19 वर्ष के युवक-युवतियों का खिलाड़ी के रूप में रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा. यह रजिस्ट्रेशन प्रखंड विकास पदाधिकारी/स्थानीय नगर निकाय के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी करेंगे. साथ ही इनका कंप्यूटराइज्ड डाटा बेस तैयार किया जायेगा. फुटबॉल, हॉकी और वॉलीबॉल के लिए युवक और युवतियों के लिए अलग-अलग टीमें बनायी जायेंगी. इन तीनों टीमों के लिए खिलाडियों का चयन प्रखंड स्तर की चयन समिति करेगी. इसी तरह एथलेटिक्स (100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर) में अलग-अलग प्रतियोगिता आयोजित कर तीन बेस्ट खिलाडियों का चयन होगा.

इसे भी पढ़ें :Gadchiroli Encounter में  मारे गए 26 नक्सलियों में 50 लाख का इनामी नक्सली मिलिंद तेलतुंबड़े भी शामिल

Related Articles

Back to top button