न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बोकारो : सुरक्षा हमारी पहली और सर्वोच्च प्राथमिकता : सेल अध्यक्ष

बोकारो संयंत्र के दौरे में पूरी सुरक्षा, दक्षता और तीव्रता के साथ क्षमता को उत्पादन में बदलने और लक्ष्य को समय से हासिल करने पर दिया जोर

142

Bokaro : सुरक्षा हमारी पहली और सर्वोच्च प्राथमिकता है. इससे किसी भी हाल में समझौता नहीं करना है. हमें अपने व्यवहार और विचार के साथ-साथ कार्य की हर प्रक्रिया में सुरक्षा के नवीनतम और उच्च मानदंडों को आत्मसात करना है. हमें खुद के साथ-साथ दूसरों का भी ध्यान रखना है कि वे भी सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन करें और संयंत्र में सुरक्षित कार्य के वातावरण का निर्माण करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं तथा इसे अपनी कार्यसंस्कृति का अभिन्न अंग बनाएं. सुरक्षा से जुड़ी हर तरह की नई सुविधा को लागू करने के लिए हम तैयार हैं,  इसके लिए जरूरी हर संसाधन को उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है. यह बातें स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने  शनिवाार को अपने बोकारो इस्पात संयंत्र के दौरे के दौरान कार्मिकों को संबोधित करते हुए कही.

इसे भी पढ़ें-बंद डीसी लाइन अब नहीं होगी चालू, वैकल्पिक मार्ग होगा बहुत जल्द शुरू : पीयूष गोयल

कार्मिकों की क्षमता, कौशल और इनोवेटिव सोंंच पर पूरा भरोसा

इसके पूर्व उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र में हाल ही में घटित दुःखद घटना में दिवगंत कार्मिकों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर उनको श्रद्धांजलि दी. इस दौरान सेल के निदेशक परियोजना एवं व्यापार योजना डॉ जी. विश्वकर्मा, निदेशक कार्मिक अतुल श्रीवास्तव, निदेशक तकनीकी एचएन राय और बोकारो संयंत्र के सीईओ पवन कुमार सिंह भी मौजूद थे.

चौधरी ने कार्मिकों को अपनी सबसे बड़ी पूंजी बताते हुए कहा कि हमें अपने कार्मिकों की क्षमता, कौशल और इनोवेटिव सोंंच पर पूरा भरोसा है, लेकिन जरूरत इसे उत्पादन में बदलने की है. उन्होंने आगे कहा कि आज जब इस्पात बाजार अपने बुरे दौर से लगभग उबर चुका है तो हमें अपनी लाभप्रदता बढ़ाने की जरूरत है, जिसके लिए आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण के बाद हासिल की गई क्षमता को पूर्णतः उत्पादन में बदलने का यही सबसे सही समय है. उन्होंने बोकारो संयंत्र से कहा कि यह समय एकजुट होकर सेल की बाजार प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाने का है.

इसे भी पढ़ें-अनर्गल आरोप लगाने का बाबूलाल मरांडी का पुराना इतिहास : भाजपा

प्लांट का अंदर सेल अध्यक्ष ने किया दौरा

सेल अध्यक्ष ने प्लांट जाकर बोकारो संयंत्र की परियोजनाओं जैसे नए बन रहे सिंटर प्लांट, आधुनिकीकृत हो रहे स्टील मेल्टिंग शॉप-1, हॉट स्ट्रिप मिल और कोल्ड रोल मिल-3 की समीक्षा की. चौधरी ने परियोजनाओं को समय से पूरा करने को कहा और उत्पाद आपूर्ति की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने पर विशेष रूप से जोर दिया.

उन्होंने आगे कहा कि बाजार में मांग बढ़ रही है और इसके लिए हमें प्रतिबद्धताओं से आगे बढ़कर उत्पादन करने की जरूरत है. बाजार की मांग के हिसाब से अपनी क्षमता को उत्पादन में बदलने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि हमें अपने कार्य का खुद दायित्व लेना होगा और खुद को कंपनी के मालिक की हैसियत से सोंचना होगा तथा कंपनी के हित में निर्णय लेने में जरा भी नहीं हिचकना होगा, तभी हम उत्पादन, विक्रय और लाभप्रदता को हासिल करने के लक्ष्य को पूरा कर पाएंगे. चौधरी ने अपने बोकारो दौरे में वहां के गैर-कार्यपालक और कार्यपालक कार्मिकों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: