न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पहली बार कोई केंद्रीय मंत्री बनेंगी महामंडलेश्वर, साध्वी निरंजन ज्योति को मिलेगी पदवी

1,348

Prayagraj: प्रयागराज के कुंभ मेले में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर की उपाधि दी जायेगी. सोमवार को उन्हें इस उपाधि से नवाजा जायेगा. बता दें कि ये पहला मौका होगा जब किसी केंद्रीय मंत्री को अखाड़े की ओर से महामंडलेश्वर की पदवी दी जा रही है. ज्ञात हो कि कुंभ मेले में साधु संतों को महामंडलेश्वर, महंत, श्री महंत की उपाधि दी जाने की परंपरा रही है. इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजनी ज्योति को निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर बनाया जा रहा है.

निरंजन ज्योति साध्वी पहले, केंद्रीय मंत्री बाद में

कुंभ मेले क्षेत्र में निरंजनी अखाड़े की छावनी में सभी 13 अखाड़ों के आचार्य महामंडलेश्वर की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ साध्वी निरंजन ज्योति को चादर ओढ़ाकर महामंडलेश्वर की पदवी मिलेगी. इस दौरान उनका पट्टाभिषेक भी किया जाएगा.

इस पट्टाभिषेक के बाद साध्वी निरंजन ज्योति अखाड़े की सोलहवीं महिला महामंडलेश्वर बन जाएंगी. इस पदवी के लिए साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा कई संतों के आवेदन आए थे. बाद में योग्यता के आधार पर केंद्रीय मंत्री को महामंडलेश्वर बनाने का फैसला लिया गया.

निरंजनी अखाड़े के श्री महंत और अखिल भारतीय अखाड़े के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी के मुताबिक, साध्वी निरंजन ज्योति साध्वी पहले हैं और केन्द्रीय मंत्री बाद में. साध्वी निरंजन ज्योति निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर परमानंद गिरी की शिष्या भी हैं.

इसे भी पढ़ेंः मायावती और अखिलेश से तेजस्वी की मुलाकात: महज शिष्टाचार या गठबंधन में बदलाव की कोशिश !

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: