BokaroJharkhand

#TabligiJamaat के जलसे से लौटे बोकारो थर्मल की मस्जिद के सदर को जांच के लिए ले जाया गया, परिजनों से पूछताछ

Bermo : बेरमो सीओ मनोज कुमार के निर्देश पर गुरुवार को बोकारो थर्मल जनता नगर निवासी मदीना मस्जिद के सदर को जांच के लिए बोकारो स्टील सिटी स्थित कोरोना सेंटर ले जाया गया.

बेरमो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर मनीष, रंजीत कुमार तथा स्थानीय थाना के पीएसआइ रवि शर्मा, सुधांशु श्रीवास्तव एम्बुलेंस के साथ मदीना मस्जिद पहुंचे तथा 75 वर्षीय सदर को जांच के लिए बोकारो ले गये.

इसके पूर्व 31 मार्च को जरीडीह बाजार स्वास्थ्य केंद्र से भी एक प्रतिनिधिमंडल ने आकर जांच की थी. सदर 12 मार्च को निजामुद्दीन स्थित मरकज से दिल्ली से पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के द्वारा चंद्रपुरा उतरकर स्टेशन बस से बोकारो थर्मल आये थे.

advt

दिल्ली से आने के बाद सदर को सर्दी, खांसी, बुखार के साथ गले में खरास की शिकायत के बाद परिजन डीवीसी हॉस्पिटल के डॉ नीतीश कुमार से जांच के लिए ले गये थे.

बेरमो एसडीपीओ ने परिजनों को की पूछताछ, दी हिदायत

सदर के जाने के बाद बेरमो के प्रभारी एसडीपीओ तथा मुख्यालय डीएसपी सतीश चंद्र झा, बेरमो सीओ मनोज कुमार, बोकारो के डीपीआरओ राहुल कुमार भारती, बोकारो थर्मल थाना के इंस्पेक्टर विनोद कुमार उनके आवास पर पहुंचे.

एसडीपीओ ने घर के सदस्यों को हिदायत देते हुए कहा कि जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है, घर के सभी सदस्य घर से कहीं भी बाहर नहीं निकलेंगे. कहा कि उन्हें बाजार से कुछ भी सामान मंगाना हो तो वे स्थानीय पुलिस की मदद ले सकते हैं.

जिस समय एसडीपीओ घर के परिजनों को हिदायत दे रहे थे, उसी समय सदर का पुत्र बाजार से सामान लेकर घर पहुंचा. एसडीपीओ एवं बोकारो थर्मल थाना के इंस्पेक्टर ने घर से बाहर निकलकर बाजार जाकर सामान लाने के कारण जमकर डांट पिलायी.

adv

इसे भी पढ़ें : #TabligiJamaat : 107 लोगों के सीधे संपर्क में आयी है कोरोना पॉजिटिव महिला, हिंदपीढ़ी के 8 हजार घरों में दी जायेगी मेडिकल फैसिलिटी

मस्जिद में रहनेवालों से की पूछताछ

एसडीपीओ ने मदीना मस्जिद के परिसर में रहनेवाले चार लोगों से भी पूछताछ की तथा उनके बारे में जानकारी ली. मस्जिद परिसर में रहनेवाले चार लोगों एक अजान पढ़नेवाला मौलाना के अलावा एक चंद्रपुरा थाना के तेलो निवासी, एक बगोदर थाना के इस्लामपुर निवासी तथा एक पश्चिम बंगाल निवासी था. एसडीपीओ ने सभी को हिदायत दी कि वे लोग मस्जिद परिसर से बाहर अन्यथा बाहर नहीं निकलें.

डीवीसी के डॉक्टर से की पूछताछ

एसडीपीओ सतीश चंद्र झा तथा बेरमो सीओ मनोज कुमार ने सदर का इलाज करनेवाले डीवीसी हॉस्पिल के डॉक्टर नीतीश कुमार से भी पूछताछ की तथा मरीज एवं उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली.

डीवीसी प्रबंधन ने घरों में ही रहकर काम करने का निर्देश दिया

बोकारो थर्मल डीवीसी प्रबंधन ने एक नोटिस जारी कर अपने वैसे सभी कामगारों एवं अधिकारियों से घरों में ही रहकर काम करने की अपील की है, जिनका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से किसी भी प्रकार का संबंध जनता नगर के मदीना मस्जिद से रहा है.

डीवीसी के अपर निदेशक नीरज सिन्हा के द्वारा जारी किये गये आदेश में लिखा गया है कि जनता नगर मदीना मस्जिद के सदर की जांच रिपोर्ट आने तक मस्जिद से संबंध रखनेवाले सभी अधिकारी एवं कामगार अपने-अपने घरों में ही रहें तथा घरों से ही काम करें.

डीवीसी प्रबंधन एवं स्थानीय हॉस्पिटल के डीसीएमओ डॉ आर भट्टाचार्य ने सदर का इलाज करनेवाले डॉक्टर नीतीश कुमार को भी अगले आदेश तक अवकाश पर भेज दिया है.

इसे भी पढ़ें : #Lockdown की बिहार में ऐसे उड़ रही धज्जियां, हाइवे पर ट्रकों में मवेशियों की तरह ढोये जा रहे इंसान

लॉकडाउन का पालन नहीं करनेवालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

बोकारो मुख्यालय डीएसपी सह बेरमो के प्रभारी एसडीपीओ सतीश चंद्र झा ने गुरुवार को बोकारो थर्मल में कहा कि देश भर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके तहत लोगों को 21 दिनों तक अपने घर में ही रहना है.

कहा कि लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान किया गया है. 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान नियम और गाइडलाइंस नहीं माननेवाले लोगों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के सेक्शन 51 के तहत कार्रवाई हो सकती है.

इसमें सजा और जुर्माना दोनों हो सकता है. आम तौर पर लॉकडाउन नहीं मानने पर 200 रुपये का जुर्माना और साथ ही 1 महीने की सजा का प्रावधान है, लेकिन इसकी वजह से कानून व्यवस्था में दिक्कत आने, दंगे की स्थिति पैदा होने आदि पर सजा की अवधि छह महीने तक के लिए बढ़ सकती है.

अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संबंधित कुछ अफवाह फैलाता है, तो उसे एक साल तक की जेल सजा हो सकती है,साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

उन्होंने लोगों से लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहने की अपील की है तथा कहा कि बहुत ही आवश्यकता पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें.

इसे भी पढ़ें : #CoronaUpdates : झारखंड में मिला कोरोना का दूसरा मरीज, हजारीबाग का व्यक्ति पाया गया पॉजिटिव

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button