HEALTHJharkhandRanchi

सदर अस्पताल : अंदर लगा है कचरे का ढेर, बरसात के मौसम में डेंगू-मलेरिया का खतरा

Ranchi: कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर शहर के सदर अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाया गया था. लेकिन कोरोना वायरस के घटते मामले से सदर अस्पताल को सुचारू रूप से चलाने की तैयारी चल रही है. इस बीच सदर अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था लचर है.

सदर अस्पताल के अंदर बिलिंग काउंटर से महज 10 फीट की दूरी पर कचरे का अंबार लगा हुआ है और इसका निष्पादन करने के लिए अस्पताल की ओर से कोई भी कदम नहीं उठाया गया है. गंदगी के बीच इलाज कराना मरीजों की मजबूरी है. उन्हें संक्रमण का खतरा बना रहता है.

advt

नियमित सफाई नहीं होने से अस्पताल में जगह-जगह कूड़े-कचरे का अंबार लगा हुआ है. इस कारण मरीज व उनके परिजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सदर अस्पताल में कूड़े-कचरे के फैले रहने के कारण बदबू से मरीज परेशान रहते हैं. मरीजों को नाक पर कपड़ा रखकर इलाज करवाना पड़ता है. कई कर्मियों ने बताया कि सफाई नहीं होने के कारण इन दिनों अस्पताल में ड्यूटी करने में परेशानी हो रही है. बिलिंग काउंटर पर मौजूद लोगों ने बताया कि काफी दिनों से यह कचरा पसरा है और सफाई करने को कोई तैयार नहीं है.

इसे भी पढ़ें – 4 क्विंटल 83 किलो डोडा के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, पिकअप वाहन भी जब्त

आपको बता दें कि इस कचड़े के  बगल से लोगों का लगतार आवागमन चालू रहता है लेकिन अस्पताल के किसी भी अधिकारी की नजर नहीं गई है.

बारिश के मौसम में मच्छरों के कारण होने वाली बीमारियां बढ़ जाती हैं. ऐसे में सिर्फ डेंगू और मलेरिया ही नहीं बल्कि जानलेवा बीमारी जीका से भी बचाव की बहुत ज्यादा जरूरत है. जीका तेजी से फैलता है और जल्द काबू में नहीं आता. गर्भवतियों के लिए भी यह बीमारी बेहद खतरनाक है क्योंकि इस वायरस के शरीर में प्रवेश करने पर न सिर्फ मां खुद बल्कि उसकी कोख में पल रहा बच्चा भी संक्रमित हो जाता है, जो बच्चे के विकास में परेशानी बनता है.

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक एस मंडल ने कहा कि इस कचड़े को जल्द ही हटा लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर सभी की नजर कोविड अस्पताल पर थी लेकिन अब धीरे-धीरे सदर अस्पताल को सुचारू रूप से चलाने की योजना बनी है. मरीजों को किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना हो इसके लिए अस्पताल प्रबंधन की ओर से हर संभव प्रयास किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें –झारखंड में अनलॉक-2 का एलान, अब चार बजे तक खुलेंगी दुकानें, शनिवार शाम से सोमवार सुबह तक कंप्लीट लॉकडाउन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: