न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोडरमा और चाईबासा के सदर अस्पताल बनेंगे मेडिकल कॉलेज, 300 होगी बेड की संख्या

बॉयो डायवर्सिटी पार्क में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

2,195

Ranchi: कोडरमा और चाईबासा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की मंजूरी मिल गयी है. चाईबास मेडिकल कॉलेज के लिए 314.35 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी. वहीं कोडरमा में मेडिकल कॉलेज के लिए 328.41 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है. इन दोनों मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र 300 करोड़ की राशि देगी. शेष राज्य सरकार अपने मद से खर्च करेगी. दोनों जिलों के सदर अस्पताल को 300 बेड में अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज के रुप में स्थापित किया जायेगा. बॉयो डायवर्सिटी पार्क में आयोजित कैबिनेट की बैठक में रविवार को नौ प्रस्तावों को स्वीकृति दी गयी. इसमें कोडरमा में मेडिकल कॉलेज के अलावा कोडरमा नगर पंचायत के लिए शहरी जलापूर्ति योजना के तहत 60.12करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है. वहीं 17 जनवरी से 8 फरवरी तक बजट सत्र के आयोजन के लिए स्वीकृति दी गयी.

बच्चों को एमडीएम के तहत अब दो दिन ही मिलेगा अंडा 

बच्चों को एमडीएम के तहत स्कूलों में दिये जानेवाले अंडा को अब 4 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये प्रति अंडा कर दिया गया है. इसलिए अब एमडीएम मील में बच्चों को तीन दिन के बजाय सिर्फ दो दिन ही अंडा दिया जाएगा. जिससे कोई वित्तीय भार नहीं आयेगा. तीन दिन अंडा देने पर 81.86 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आता. अभी मध्याहन भोजन का वित्तीय सालाना खर्च 163.12 करोड़ है. वहीं वित्तीय वर्ष 2018 19 के सुकन्या योजना के कार्यान्वयन के लिए 50 करोड़ की अग्रिम स्वीकृति दी गयी है.

बॉयो डायवर्सिटी के बाद अब मसानजोर में होगी कैबिनेट की बैठक

रविवार को बॉयो डायवर्सिटी पार्क ललखटंगा में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गयी. अमर बाउरी ने बताया कि सरकार राज्य के पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पर्यटन स्थलों में कैबिनेट की बैठक आयोजित की जायेगी. वहीं अगली बार मसानजोर में बैठक करने की योजना है. इससे पहले नेतरहाट में कैबिनेट की बैठक आयोजित की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से पर्यटन स्थलों को बढावा मिलेगा.

अमर बाउरी और चंद्रप्रकाश चैधरी ने लिया ड्यूेल पैडल साइकिल पर की सवारी

कैबिनेट की बैठक में भाग लेने आये मंत्री अमर कुमार बाउरी और चंद्रप्रकाश चैधरी ने ड्यूअल पैडल साइकिल का मजा लिया. साईकिल की ड्राइविंग सीट पर अमर कुमार बाउरी थे वहीं पीछे पैडल चंद्रप्रकाश चैधरी पैडल मार रहे थे. दोनों ने साईकिल से ही बॉयो डायवर्सिटी पार्क का भ्रमण किया. इस दौरान दोनों ने फोटो के लिए पोज भी दिये.

कैबिनेट में लिये गये अन्य फैसलेः

  • बिहार एवं झारखंड राज्य के बीच पेंशन एवं अन्य सेवानिवृत्ति लाभों के दायित्वों के बंटवारे के तहत बिहार सरकार को ₹ 557.13 के भुगतान की स्वीकृति दी गयी.
  • पूर्वी सिंहभूम जिला के अंचल मुसाबनी में 3.00 एकड़ भूमि कुल ₹ 17,38,500. की अदायगी पर नवीकरण विकल्प के साथ औद्योगिक प्रयोजन के लिए दिये जायेंगे. यूसीआईएल जादुगोड़ा के साथ रिकवरी प्लान्ट हेतु तीस वर्षो के लिए सशुल्क लीज में दी जायेगी.  
  • लातेहार के चन्दवा मौजा-भुसाड़ एवं जमीरा में कुल ₹ 39,00,685.00 से रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा टोरी-बीराटोली-महुआमिलान नई बिजी रेलवे लाईन बनेगी. इसके लिए रेल मंत्रालय को सशुल्क स्थायी भू-हस्तांतरण की जायेगी. पूर्व में निर्गत को रद्द करने एवं हस्तांतरण के लिए जमा की गयी 80 प्रतिशत राशि के  समायोजन की स्वीकृति दी गयी.
  • राजकिशोर महतो, तत्कालीन अध्यक्ष झारखंड राज्य विधि आयोग को उनके पद पर कालावधि दिनांक 01.11.2013 से 31.10.2014 तक समायोजन वेतन भुगतान करने की स्वीकृति दी गयी.

इसे भी पढ़ेंः इंटरलिंक फूड्स प्राइवेट लिमिटेड करेगी आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू इट फूड पैकेट देने का काम

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: