न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एस-400 मिसाइल 2020 में भारत में आ जायेगी, 40,000 करोड़ की रूसी डील है

भारत ने रूस के साथ 5 एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स की डील की है. बता दें कि रूस की ओर से अक्टूबर 2020 से अप्रैल 2023 तक इनकी डिलिवरी कर दी जायेगी.

16

NewDelhi: भारत ने रूस के साथ 5 एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स की डील की है. बता दें कि रूस की ओर से अक्टूबर 2020 से अप्रैल 2023 तक इनकी डिलिवरी कर दी जायेगी. रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी है. इस क्रम में सुभाष भामरे ने कहा कि S-400 मिसाइल सिस्टम से भारत को संवेदनशील इलाकों में हवाई सुरक्षा की ताकत मिल जायेगी. जान लें कि 2018 में 5 अक्टूबर को भारत की रूस के साथ S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स के लिए 40,000 करोड़ रुपये की डील हुई थी. यह भी जान लें कि भारत ने अमेरिकी की उस धमकी के बाद भी रूस के साथ यह डील की थी, जिसमें उसने रूस के डील करने वाले देशों पर प्रतिबंध की बात कही थी.  सुभाष भामरे ने संसद में कहा कि सरकार ने सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही यह डील की है.

चीन और पाकिस्तान की सीमा के निकट तैनात होगी

भामरे के अनुसार देश की सुरक्षा चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पूरी संप्रभुता के साथ यह फैसला लिया है.  बताया कि किसी भी सुरक्षा चुनौती से हर वक्त निपटने की स्थिति में सुरक्षा बलों सक्षम रखने के लिए लिहाज से यह डील अहम है.  सूत्रों के अनुसार S-400 मिसाइल सिस्टम्स के जरिए भारत 380 किलोमीटर की दूरी तक बॉम्बर्स, जेट्स, स्पाई प्लेन्स, मिसाइलों और ड्रोन्स के अटैक को ट्रेस कर सकेगा और उन्हें नेस्तनाबूद कर सकेगा. बता दें कि भारत ने S-400 मिसाइल सिस्टम्स को चीन और पाकिस्तान की सीमा के निकट तैनात करने के लिए अलावा दिल्ली जैसे अहम शहरों के पास लगाने का फैसला लिया है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: