DhanbadLead News

बेलगड़िया में बीसीसीएल द्वारा अधिग्रहित जमीन की वापसी की मांग को लेकर रैयत का बेमियादी धरना

अस्पताल व स्कूल बनाने के लिये अधिग्रहित की गई है जमीन

Dhanbad : बीसीसीएल से अधिग्रहित जमीन पर बैलगाड़िया टाउनशिप में पुनर्वसित लोगों के लिए अस्पताल और स्कूल बनाने की योजना पर ग्रहण लगता दिख रहा है क्योंकि बीसीसीएल द्वारा अधिग्रहित जमीन की वापसी को लेकर गोलमारा के स्थानीय रैयतों के द्वारा बेमियादी धरना शुरू किया गया है. धरने भाजपा नेताओं का समर्थन मिल रहा है. भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य धर्मजीत सिंह और ग्रामीण भाजपा जिला उपाध्यक्ष घनश्याम ग्रोवर धरनास्थल पर पहुंचे.

इसे भी पढ़ेंः20 साल की किरायेदार के साथ इश्क लड़ा रहा था तीन बच्चों का बाप, पत्नी ने भिजवाया जेल

advt

इस दौरान उन्होंने कहा कि 37 वर्ष पूर्व जमीन अधिग्रहण किया गया था उसमें भी कुछ जमीन पर ही नियोजन दिया था. नियम है कि 5 वर्ष तक अधिग्रहित की गई जमीन पर कोई कार्य नहीं होता है तो जमीन वापस करना है अब बीसीसीएल, और प्रशासन जबरन जमीन को कब्जा करना चाहती है जो कि हम लोग नहीं होने देंगे. कहा कि इसकी लड़ाई न्यायालय में भी चल रही है फिर भी सारे नियम कानून को ताक पर रखकर प्रशासन दल बल के साथ जमीन कब्जा करने पहुंची थी. कहा कि हमलोग जोरदार विरोध करेंगे और किसी कीमत पर जमीन नहीं देंगे.  

 

बता दें कि बीसीसीएल के द्वारा 37 वर्ष पूर्व बलियापुर प्रखंड के मुकुंदा, गोलमारा, बैलगाड़ियां 16 मौजा की 1700 एकड़ जमीन अधिग्रहित किया गया था जिसमें कहा गया था कि मुकुंदा ओपन कास्ट प्रोजेक्ट का ओबी डंप गिराया जाएगा, लेकिन आज तक प्रोजेक्ट चालू नहीं हुआ जिसमें कुल 958 लोगों को नियोजन और मुआवजा मिलना था जिसमें मात्र 309 लोगों को नियोजन मिला. 669 लोगों को अब भी नौकरी नहीं मिली है जिसकी आस में स्थानीय रैयत अब तक है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: