न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ध्वनि की गति से 27 गुना तेज है रूस की अवानगार्द हाइपरसोनिक मिसाइल

रूस का अवानगार्द हाइपरसोनिक ग्वाइड वीइकल ध्वनि की गति से 27 गुना तेज है, जिस वजह से उसे इंटरसेप्ट करना नामुमकिन होगा.

1,041

Moscow : रूस का अवानगार्द हाइपरसोनिक मिसाइल ध्वनि की गति से 27 गुना तेज है, जिस वजह से उसे इंटरसेप्ट करना नामुमकिन होगा. रूसी अधिकारियों ने यहां गुरुवार को बताया कि उसके नये रणनीतिक हथियार दुनिया के किसी भी मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भेदने की कूव्वत रखते हैं. वीइकल के संबंध में रूस के डेप्युटी पीएम युरी बोरीसोव ने सरकारी टेलीविजन को बताया कि अवानगार्द हाइपरसोनिक ग्वाइड वीइकल ध्वनि की गति से 27 गुना तेज है. उसे इंटरसेप्ट करना नामुमकिन होगा.  इस क्रम में बोरीसोव ने कहा, उनके नये हथियार मिसाइल डिफेंस सिस्टम को बेकार बना देंगे.  बता दें कि बोरीसोव का यह बयान राष्ट्रपति पुतिन की निगरानी में अवानगार्द के सफल परीक्षण के एक दिन बाद आया है.  हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण के बाद पुतिन ने कहा कि रूस नये तरह के रणनीतिक हथियारों को बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. यह देश की सुरक्षा को अभेद्य बनायेगा.

mi banner add

अमेरिकी रक्षा बल इसे भेद नहीं पायेंगे 

रूस ने दावा किया कि यह अमेरिकी रक्षा बलों के लिए अभेद्य है. सरकार के स्वामित्व वाली तास समाचार सेवा की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने बुधवार को कहा कि अवानगार्द हाइपरसोनिक प्रणाली का परीक्षण दक्षिण पश्चिम रूस में डोम्बारोवस्की सैन्य अड्डे पर किया गया. उन्होंने कहा, अगले साल से शुरू होने वाली नयी अंतरमहाद्वीपीय रणनीतिक प्रणाली अवानगार्द रूसी सेना की सेवा में प्रवेश करेगी और स्ट्रैटिजिक मिसाइल ट्रूप्स की पहली रेजिमेंट को तैनात किया जायेगा. पुतिन ने कहा, रूस नये तरह के रणनीतिक हथियारों को हासिल करने वाला विश्व का पहला देश है और यह दशकों तक हमारे देश और हमारे लोगों की सुरक्षा को मजबूती से सुनिश्चित करेगा.

Related Posts

मध्यस्थता विवाद पर बैकफुट पर अमेरिका, कहा- कश्मीर, भारत-पाकिस्तान के बीच का मसला

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के बाद व्हाइट हाउस ने भी दी सफाई

तास की रिपोर्ट में कहा गया है कि अवानगार्द हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली अपने लक्ष्य पर करीबी नजर रखने के साथ-साथ मिसाइल विरोधी रक्षा बलों को छकाने का माद्दा रखती है और अधिक इंटरसेप्टरों से बचने के लिए कम ऊंचाई पर उड़ सकती है. पुतिन ने कहा, यह वास्तव में अभेद्य है. 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: