NationalTOP SLIDERTRENDING

रूस-यूक्रेन विवाद: रूस ने यूक्रेन भेजी सेना, पूरी दुनिया में मची हलचल

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा विवाद अब चरम पर आ गया है. दरअसल, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनेत्स्क और लुगंस्क को अलग देश के रूप में मान्यता दे दी है. इसके बाद विवाद बढ़ गया है. फिलहाल अमेरिका और ब्रिटेन ने रूस पर प्रतिबंध की बात कही है.

रूस ने यूक्रेन में भेजी सेना

यूक्रेन के दो क्षेत्रों को अलग देश के रूप में मान्यता देने के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने रूसी सेना को उन दोनों इलाकों में भेजने का ऑर्डर भी जारी कर दिया है. अब रूसी सेना डोनेत्स्क (Donetsk) और लुगंस्क  (Lugansk) क्षेत्र में जाएगी. जहां यूक्रेन विरोधी और रूसी समर्थक मौजूद हैं.

Catalyst IAS
ram janam hospital

अमेरिका, ब्रिटेन ने विरोध किया

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

UNSC की मीटिंग में ब्रिटेन ने कहा है कि रूस को अपना वह फैसला वापस लेना चाहिए. जिसमें यूक्रेन के दो हिस्सों को अलग देश के रूप में मान्यता दी गई है. वहीं अमेरिका ने कहा कि रूस का ताजा फैसला अखंडता और संप्रभुता को चुनौती है. साथ ही यह अंतरराष्ट्रीय कानून का भी उल्लंघन है. अमेरिका ने आगे कहा कि पुतिन का यह कदम साफ करता है कि रूस यूक्रेन पर आगे आक्रमण कर सकता है.

यूक्रेन-रूस संकट पर आया भारत का बयान

UNSC में भारत के स्थाई सदस्य टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने यूक्रेन मसले पर भारत की तरफ से बयान दिया. उन्होंने कहा कि यूक्रेन सीमा पर विवाद बढ़ना चिंता की बात है. ताजा घटनाक्रम इलाके में शांति-सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं. नागरिकों की सुरक्षा जरूरी है. यूक्रेन में 20 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र और भारतीय लोग रहते हैं. भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. आगे कहा गया कि भारत वैश्विक शांति और सुरक्षा पर जोर देता है. उम्मीद जताई गई है कि यह विवाद जल्द निपट जाएगा. तिरुमूर्ति ने कहा कि हम सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान करते हैं. हमें विश्वास है कि इस मुद्दे को केवल राजनयिक बातचीत के माध्यम से हल किया जा सकता है.

यूक्रेन से आज दिल्ली आएगी पहली फ्लाइट

यूक्रेन से भारत के लोगों को भारत लाने का सिलसिला शुरू हो गया है. एयर इंडिया की पहली फ्लाइट जो यूक्रेन की राजधानी कीव गई थी वह आज रात 10.15 तक दिल्ली में लैंड करेगी.

Related Articles

Back to top button