JharkhandLead NewsRanchi

पलाश ब्रांड के जरिए राज्य की ग्रामीण महिलाओं हो रही हैं आत्मनिर्भर

Ranchi : पलाश ब्रांड के जरिए राज्य की ग्रामीण महिलाएं आत्मनिर्भरता के पथ पर अग्रसर हो रही हैं. महिलाओं के हौसले को पंख देने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करने की उनकी परिकल्पना अब मूर्तरूप लेने लगी है. राखी के त्योहार में भी ग्रामीण महिलाएं साधारण धागे की राखी के साथ रेशम के धागे की राखी बना अपने हुनर को पहचान देने का कार्य राज्य सरकार के सहयोग से कर रही हैं.

पलाश मार्ट एवं एप पर बिक्री के लिए उपलब्ध है पलाश राखी

भाई-बहन के पवित्र पर्व रक्षा बंधन के अवसर पर ग्रामीण महिलाएं राखी का निर्माण कर रहीं हैं. ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित राखी फैन्सी, आकर्षक एवं किफायती दाम में बिक्री के लिए पलाश मार्ट में उपलब्ध है. इस हुनर के जरिए महिलाओं को अतिरिक्त आमदनी भी हो रही है. पहली बार स्वनिर्मित रेशम के धागे से पलाश रेशमी राखी का निर्माण हो रहा है.

इसे भी पढ़ें :UGC Scholarship: पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए यूजीसी देगा 7800 रुपये तक प्रति माह स्कॉलरशिप, जानें क्या है क्राइटेरिया

पलाश रक्षाबंधन किट भी है तैयार

महिलाओं द्वारा पलाश रक्षाबंधन किट भी तैयार किया गया है. इस किट में राखी के अलावा रोली, अच्छत, चन्दन, माचिस, काजू, किशमिस, पिस्ता, बादाम इत्यादि भी दिये जा रहे हैं, ताकि ग्राहकों को एक ही किट में सभी सामग्री प्राप्त हो सके.

पलाश मार्ट में भी उपलब्ध है राखी

पलाश मार्ट में सखी मंडल की बहनों द्वारा निर्मित फैंसी राखियां बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. सस्ती कीमत पर फैन्सी एवं आकर्षक राखियों की खरीदारी यहां की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें :नक्सलियों ने घात लगाकर सुरक्षाबलों पर किया हमला, ITBP के दो अधिकारी शहीद

सखी मंडलों के उत्पादों को पलाश के जरिए एक पहचान मिल रही हैः नैंसी सहाय

जेएसएलपीएस की सीइओ नैंसी सहाय ने कहा कि राज्य की सखी मंडलों के उत्पादों को पलाश के जरिए एक पहचान मिल रही है और आमदनी भी बढ़ रही है. ग्रामीण महिलाएं पलाश ब्राण्ड अंतर्गत राखी का निर्माण कर रही हैं. जिसकी मांग है.

मुझे उम्मीद है कि पलाश के जरिए राज्य की महिलाओं के उत्पादों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित करने का प्रयास अवश्य सफल होगा.

लिंक के जरिये कर सकते हैं खरीदारी

सखी मंडल द्वारा तैयार राखी की खरीदारी आप विभाग की ओर से जारी लिंक के जरिये कर सकते हैं. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.jslps.palashmart

इसे भी पढ़ें :Jharkhand : ग्रामीण विकास विभाग ने मनरेगा के लिए निकाला विज्ञापन, 20 सितंबर तक करें आवेदन

Advt

Related Articles

Back to top button