न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 73 के पार, घरेलू बजट पर पड़ेगी मार

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार गिर रहा है. बुधवार को यह 73 के पार चला गया.

126

NewDelhi : अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार गिर रहा है. बुधवार को यह 73 के पार चला गया. बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे गिर कर 73.24 के स्तर पर खुला. यह रुपया का सबसे निचला स्तर है. शेयर बाजार में भी सेंसेक्स 184 अंक टूट गया. निफ्टी में 65 अंकों की कमजोरी देखने को मिली. जानकार कह रहे हैं कि रुपये के 73 का स्तर पार करने के बाद अब महंगाई बढ़ेगी. डॉलर के मुकाबले रुपये मे गिरावट और कच्चा तेल महंगा होने से घरेलू बजट 10-15 प्रतिशत तक बढ़ गया है. डीजल के दाम में बढ़ोतरी का असर दैनिक उपभोग की वस्तुओं पर पड़ना शुरू हो गया है.

इसे भी पढ़ें :  माकपा के अखबार दैनिक देशार कथा को बंद करने का आदेश, माकपा भाजपा पर हुई हमलावर

आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपया 75 डॉलर का स्तर छू सकता है

Related Posts

देश में कोयले की कमी दूर करने की कवायद, सरकार कर रही 100 #Coal_Blocks नीलाम करने की तैयारी

देश के कुल कोयला उत्पादन में कोल इंडिया की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी है.  वहीं देश में 2018- 19 में 23.50 करोड़ टन कोयले का आयात किया गया. 

आलू-प्याज और हरी सब्जियों की कीमत में 30 प्रतिशत तक का इजाफा हो चुका है, डबल रोटी व अंडा जैसी दैनिक उपयोग की चीजें भी महंगी हो रही हैं.  कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने, ट्रेड वार, चालू खाता घाटा बढ़ने की आशंका व डॉलर में मजबूती के अलावा घरेलू स्तर पर निर्यात घटने और राजनीतिक अस्थिरता जैसे फैक्टर्स रुपये पर लगातार दबाव बनाए हुए हैं. केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं. कच्चा तेल 85 डॉलर के पार है. कहा कि आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपया 75 डॉलर का स्तर छू सकता है. पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के अनुसार बीते जुलाई महीने में इंडिया बास्केट क्रूड की औसत कीमत 73.73 डॉलर प्रति बैरल थी, जबकि उस समय डॉलर के मुकाबले रुपया 67.68 के स्तर पर था.

Sport House
Mayfair 2-1-2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like