न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रुपया में सुधार, शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 50 पैसे मजबूत

134

Mumbai: रुपये की गिरावट को थामने के लिये सरकार की ओर से हर संभंव प्रयास का भरोसा दिये जाने के बाद शुक्रवार को घरेलू मुद्रा में सुधार दिखा. डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

इसे भी पढ़ेंः ईडी की जांच में खुलासा, चोकसी ने 3,250 करोड़ रुपये विदेशी कारोबार में खपा दिये  

मुद्रा डीलरों ने कहा कि इसके अलावा निर्यातकों एवं बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली, अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को चढ़ने में मदद मिली. उन्होंने कहा कि शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त और बुधवार को जारी वृहत आर्थिक आंकड़ों से भी रुपये को समर्थन मिला.

hosp3

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) की वृद्धि दर बढ़कर 6.6 प्रतिशत रही. वहीं, अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 10 महीने के निम्नतम स्तर 3.69 प्रतिशत पर आ गयी. बुधवार के कारोबारी दिन में रुपया 72.91 रुपये प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निम्न स्तर पर आ गया था और अंत में 51 पैसे सुधरकर 72.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

इसे भी पढ़ेंःयूपीए सरकार के समय 2006-08 के बीच दिये गये सबसे अधिक बैड लोन :  रघुराम राजन  

गुरुवार को गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार बंद रहा. इस बीच, शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 318.85 अंक यानी 0.85 प्रतिशत उछलकर 38,036.81 अंक पर पहुंच गया.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: