न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे मजबूत

596

Mumbai: शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 27 पैसे की मजबूती के साथ 70.87 पर खुला.

मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक, इसकी प्रमुख वजह कच्चे तेल की कीमतों में कमी आना और अमेरिका-चीन के बीच व्यापार बातचीत में सकारात्मक हल की उम्मीद दिखना है. इससे निवेशकों के बीच धारणा मजबूत देखी गयी.

इसे भी पढ़ें- क्या इंफोसिस, सत्यम कम्प्यूटर की राह पर है?

रुपया 70.90 पर खुला

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 70.90 पर खुला. जल्द ही सुबह के कारोबार में यह पिछले बंद के मुकाबले 27 पैसे की मजबूती के साथ 70.87 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा है.

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.14 पर बंद हुआ था. सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के चलते मुद्रा बाजार बंद रहे थे. कारोबारियों के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण के सही दिशा में बढ़ने को लेकर बाजार में लिवाली देखी गयी.

इसे भी पढ़ें- शेयर बाजारों में रही उतार-चढ़ाव भरी शुरुआत, 14% गिरा इंफोसिस  

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन से इतर हस्ताक्षर होने के संकेत

ट्रंप ने संकेत दिया है कि इस पर चिली में अगले महीने होने वाले एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन से इतर हस्ताक्षर हो सकते हैं. वह उस दौरान अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से मिलेंगे.

आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 36.56 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की. ब्रेंट कच्चा तेल का भाव 0.03 प्रतिशत गिरकर 58.94 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. सुबह के कारोबार में सरकार के 10 साल की परिपक्वता अवधि वाले बांड पर प्रतिफल 6.54 प्रतिशत रहा. 

Related Posts

#Vodafone_Idea ने कहा, माली हालत ठीक नहीं, सरकार की मदद के बिना बकाया नहीं चुका पायेंगे

कंपनी पर 53,000 करोड़ रुपये से अधिक का सांविधिक बकाया है. जबकि वह अभी तक इसका मुश्किल से सात प्रतिशत ही अदा कर पायी है. कंपनी ने कहा, उसकी माली हालत ठीक नहीं है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like