न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रुपया शुरुआती कारोबार में नौ पैसे गिरा

75

Mumbai : बैंकों एवं आयातकों की डॉलर मांग आने से मंगलवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया नौ पैसे कमजोर होकर 73.92 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.रुपया पिछले दिवस के मुकाबले मजबूत होकर 73.79 रुपये प्रति डॉलर पर खुला लेकिन शीघ्र ही इसने बढ़त खो दी.
डीलरों ने कहा कि विदेशी बाजारों में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत रहने से रुपये पर दबाव रहा. हालांकि विदेशी निवेशकों की लिवाली तथा घरेलू शेयर बाजार के बढ़त में खुलने से गिरावट पर लगाम रही.
इनके अलावा कमजोर निर्यात के आंकड़ों ने भी रुपये को भी कमजोर किया. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में निर्यात पांच महीने बाद नकारात्मक हो गया. आलोच्य माह के दौरान निर्यात 2.15 प्रतिशत सिकुड़कर 27.95 अरब डॉलर पर आ गया. सोमवार को रुपया 26 पैसे कमजोर होकर 73.83 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 89.17 अंक यानी 0.26 प्रतिशत बढ़कर 34,954.27 अंक पर रहा.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: