न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नए सत्र से यूजी लेवल पर रांची यूनिवर्सिटी शुरू करेगी रूरल इंगेजमेंट पाठ्यक्रम

बीएड में जोड़ा जाएगा नई तालीम कोर्स

887

Ranchi: नए सेशन से रांची यूनिवर्सिटी में रूरल कम्यूनिटी इंगेजमेंट पाठ्यक्रम और यूनिवर्सिटी संबद्ध बीएड कॉलेजों में नई तालीम कोर्स की शुरूआत की जाएगी. इसके लिए आरयू अपने स्तर से तैयारी कर रहा है. वीसी डॉ रमेश कुमार पांडे को नई तालीम के संबध में रिपोर्ट सौंप दी गई है. जिसके बाद रिपोर्ट रांची यूनिवर्सिटी के एकेडमिक काउंसिल को दी जाएगी. इस संबध में राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य कार्यक्रम समन्वयक डॉ. ब्रजेश कुमार ने जानकारी दी कि एकेडमिक काउंसिल को रिपोर्ट सौंपना एक प्रक्रिया है. इसकी सहमति मिल जाएगी. और जिसके बाद आने वाले सत्र से नई तालीम पाठ्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने जानकारी दी कि अप्रैल माह दोनों विषयों की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः आचार संहिता में फंसा 23 पत्थर खदानों का टेंडर

एक साथ शुरू होंगे दोनों पाठ्यक्रम

यूनिवर्सिटी की ओर से पूर्व में रूलर इंगेजमेंट पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई गई थी. लेकिन 27 और 28 फरवरी को हैदराबाद में हुए सम्मेलन के बाद बीएड कॉलेजों में नई तालीम कोर्स को भी शुरू करने का निर्देश विश्वविद्यालयों को दिया गया. डॉ. ब्रजेश ने जानकारी दी कि अब यूनिवर्सिटी की येाजना है कि दोनों पाठ्यक्रमों की शुरूआत एक साथ की जाएगी. सम्मेलन में रांची यूनिवर्सिटी की ओर से आरटीसी बीएड कॉलेज के डॉ. ऋषिकेश पाठक शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ेंः चुनावी मौसम में मोदी सरकार ने दबाई एक और रिपोर्ट

एड ऑन में शुरू हो सकता है रूरल इंगेजमेंट

जानकारी के अनुसार एकेडमिक काउंसिल से अप्रुवल के बाद ही यह तय होगा कि रूरल कम्यूनिटी इंगेजमेंट एड ऑन या सब्सिडरी के रूप में शुरू किया जाएगा. शुरूआत में पाठ्यक्रम को यूजी लेवल पर शुरू किया जाएगा. इसकी प्रसिद्धी देखने के बाद ही पीजी लेवल पर पाठ्यक्रम को शुरू किया जाएगा. इसके लिए आने वाले दिनों में सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. जिसमें मानव संसाधन मंत्रालय से भी अधिकारी उपस्थित होंगे.

क्या है नई तालीम

नई तालीम या वर्धा शिक्षा महात्मा गांधी की सोच थी. जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा को राष्ट्रव्यापी व्यावहारिक रूप देना है. जिससे शिक्षा हर स्तर और वर्ग के लोगों को मिल सकें और शिक्षक इसे अपने व्यवहार में शामिल कर सकें.

इसे भी पढ़ेंःआतंकी अजहर मामले पर कांग्रेस का तंजः विफल विदेश नीति फिर उजागर, काम नहीं आयी हगप्लोमेसी

ग्रामीण सामुदायिक विकास के लिए रूरल इंगेजमेंट कार्यक्रम शुरू होगा
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद् हैदराबाद के दिशा निर्देश के बाद रांची यूनिवर्सिटी ने रूरल कम्यूनिटी इंगेजमेंट पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है. जिसके तहत राष्ट्रीय स्वयं सेवकों के बीच यह पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा. इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण सामुदायिक विकास में योगदान देना है.

इसे भी पढ़ेंःआतंकी अजहर की ढाल बने चीन से नाराज UNSC सदस्यः कहा- कोई और कदम उठाने को हो सकते हैं मजबूर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: