न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आरयू: 25 अप्रैल तक पीएचडी और एमफिल प्रवेश परीक्षा टाली गई इसके बाद भी तय नहीं हो पाई तारीख

937

सत्र 2017-18 के पीएचडी और एमफिल के आवेदनकर्ता छात्र परेशान
अब 23 मई के बाद तारीख निकालने की कही जा रही बात

Ranchi: कुलाधिपति की ओर से राज्य के सभी यूनिवर्सिटी को समय पर सत्र पूरा करने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है. इसके बावजूद रांची यूनिवर्सिटी इस दिशा में असंवेदनशील है.

यूनिवर्सिटी संबद्ध कॉलेजों में पूर्व से ही परीक्षा और सत्र को लेकर छात्रों में परेशानी है. इसके बावजूद रांची यूनिवर्सिटी इस पर कोई पहल नहीं कर रही.

सत्र 2017-2018 में पीएचडी के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था. लेकिन अभी तक यूनिवर्सिटी की ओर से इस सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की गई.

इसे भी पढ़ेंःचान्हो में फंदे से लटकता मिला महिला का शव, परिजनों ने दहेज के लिए हत्या का आरोप लगाया

जबकि आवेदन भरने के पूर्व छात्रों को बताया गया था कि 30 नवंबर 2018 को यूनिवर्सिटी की ओर से प्रवेश परीक्षा ली जाएगी. एकाएक यूनिवर्सिटी ने बिना कोई कारण बताएं परीक्षा टाल दी. जिसके बाद से अब तक यूनिवर्सिटी परीक्षा लेने की कोई तारीख नहीं निकाली है.

25 अप्रैल को एक्सटेंड की सूचना जारी की गई थी

इस संबध में लगभग पांच माह बाद यूनिवर्सिटी की ओर से एक अप्रैल को सूचना जारी की गई. जिसमें यह बताया गया था कि परीक्षा को 25 अप्रैल तक के लिए एक्सटेंड किया गया है.

वहीं यूनिवर्सिटी के कई वरीय अधिकारियों ने भी यही जानकारी दी थी कि 25 अप्रैल तक प्रवेश परीक्षा की तारीख निकाल दी जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

इसे भी पढ़ेंः14 सीटों के लिए मोदी को करना पड़ा एक रोड शो और चार जनसभाएं, क्या झारखंड BJP को खुद पर नहीं था भरोसा

SMILE

इस सूचना के साथ ही यह भी निर्देश दिया गया था कि स्नाकोत्तर अंतिम सेमेस्टर के छात्र भी पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए नामाकंन कर सकते हैं. जिनकी परीक्षा यूनिवर्सिटी की ओर से एक बार लेनी थी.

अब तक यूनिवर्सिटी के पास लगभग 3,600 आवेदन लिए जा चुके है. जिसमें से 3000 आवेदन 2018 में ही भरें गये, वहीं लगभग 600 आवेदन इस साल भरें गए.

एमफिल के लिए भी नहीं निकाली गयी तारीख

यूनिवर्सिटी में सिर्फ पीएचडी का मामला ही दो सालों से लंबित नहीं है. बल्कि एमफिल का भी यही हाल है. सत्र 2017-18 के लिए आवेदन तो भराये गये लेकिन इसकी प्रवेश परीक्षा भी अब तक नहीं ली गई.

एक अप्रैल को यूनिवर्सिटी की ओर से इसकी परीक्षा भी 25 अप्रैल तक टाली गई. जबकि अब तक यूनिवर्सिटी परीक्षा की तारीख नहीं निकाल पाई.

इसे भी पढ़ेंःमैट्रिक रिजल्ट जारी : 99.2 प्रतिशत अंक के साथ हजारीबाग की छात्रा ने किया टॉप

23 मई के बाद तय किया जाएगा

इस संबध में जनसंपर्क पदाधिकारी पीके झा ने जानकारी दी कि यूनिवर्सिटी की ओर से पीएचडी और एमफिल प्रवेश परीक्षा की तारीख 23 मई के बाद निकाली जाएगी.

इसमें जून तक का भी समय लग सकता है. चुनाव के कारण प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की गई. लेकिन जल्द ही तारीख तय की जाएगी.

इसे भी पढ़ेंःगुमलाः 5 किमी पैदल चल पानी लाने को मजबूर आदिम जनजाति, खनन के कारण सूख रहे हैं झरने भी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: