न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

RU: पीजी भौतिकी विभाग में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में कई तकनिकी पहलूओं पर चर्चा

31

Ranchi: रांची विश्वविद्यालय के पीजी भौतिकी विभाग में राष्ट्रीय संगोष्ठी एवं सेमिनार का आयोजन किया गया. यह सेमिनार 31 अक्टूबर तक चलेगा. सेमिनार के माध्यम से नये शोध पर चर्चा की जायेगी. इसके साथ ही कई पाठ्यक्रमों में आये बदलाव पर भी चर्चा की जायेगी. मंगलवार को कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करते हुए रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडे ने कहा कि बहुत सारे क्षेत्र में नये बदलाव से छात्रों को अवगत कराना शिक्षकों का महत्वपूर्ण कार्य है.

इसे भी पढ़ेंःदिवाली में 10 बजे रात के बाद पटाखा जलाया तो एक लाख रुपये का लगेगा जुर्माना 

पुस्‍तक में है भारत के विकास का रोड मैप: प्रभात

palamu_12

सेमिनार के मुख्य अतिथि डीवाई पाटिल अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय पुणे के कुलपति प्रोफेसर प्रभात रंजन ने कहा कि ‘टेक्नोलॉजी विजन-2035’ के नाम से प्रकाशित मेरी किताब आधुनिक भारत में भौतिकी के क्षेत्र में किस तरह से बदलाव आयेंगे उस पर चर्चा की गयी है. साथ ही इस किताब के माध्यम से भारत के विकास का रोड मैप भी वर्णित किया गया है. भारत में परिवहन के क्षेत्र में कैसे क्रांति आयेगी, इस विषय पर इस किताब में चर्चा की गयी है. उन्होंने कहा कि ब्रेन मेपिंग मेडिकल के एडवांस टू मेडिसिन ट्रीटमेंट आदि चीजों पर बहुत की के वैज्ञानिक निरंतर शोध कर रहे हैं. मेडिकल एवं परिवहन के क्षेत्र में भौतिकी का बहुत बड़ा योगदान रहा है. उद्घाटन सत्र के दौरान प्रोफेसर प्रभात रंजन की किताब का विमोचन भी किया गया. अपने संबोधन में राष्ट्रीय भौतिक शिक्षक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफ़ेसर एचसी प्रधान ने कहा कि बहुत क्षेत्र में शिक्षकों का रुझान बढ़ा है और इस में निरंतर बदलाव आ रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: