National

#NRC लिस्ट पर सवाल उठाने वालों में आरएसएस भी शामिल , कहा- खामियां दूर करने के लिए आगे आये मोदी सरकार    

NewDelhi : एनआरसी लिस्ट पपर सवाल उठाने वालों में आरएसएस भी शामिल हो गया है. खबरों के अनुसार आरएसएस ने सात से नौ सितंबर तक राजस्थान के पुष्कर में तीन दिनों तक चली समन्वय बैठक में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की फाइनल लिस्ट पर प्रश्नचिह्न खडे किये हैं. आरएसएस ने कहा कि एनआरसी की फाइनल लिस्ट में कुछ गड़बड़ियां हैं. इन गड़बड़ियों को दूर करने के लिए मोदी सरकार आगे आये.

समन्वय बैठक में संघ ने  घुसपैठियों को बाहर करने की मांग की. बैठक में एनआरसी पर हुई चर्चा के बारे में आरएसएस के सह सरकार्यवाह  दत्तात्रेय होसबोले ने जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में एनआरसी को लेकर कई सवाल उठे. इस क्रम में यह बात सामने आयी कि बहुत सारे घुसपैठिये एनआरसी में अपना नाम डलवाने में सफल रहे हैं. एनआरसी जटिल समस्या है. इसका समाधान  खोजा जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः #JPSC की कार्यशैली पर लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं छात्र, पढ़ें-क्या कहा छात्रों ने…. (छात्रों की प्रतिक्रिया का अपडेट हर घंटे)

एनआरसी बहुत जटिल मुद्दा है

बैठक में कहा गया कि एनआरसी बहुत जटिल मुद्दा है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कारण असम सरकार को इस बारे में सीमित समय में कार्य करना था. असम में बांग्लादेश से बड़ी तादाद में घुसपैठिए आये हैं. कहा कि घुसपैठिए मतदाता सूची में शामिल हो गये हैं, आधार कार्ड बना लिया है. इसलिए यह जटिल समस्या है. इस रिपोर्ट में कुछ कमियां भी हो सकती है. उन कमियों को दूर करते हुए, आगे बढ़ना  चाहिए. पर उन्होंने जो किया है, उसका स्वागत करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः #NRCIssue : पूर्व जजों और नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं के निर्णायक मंडल  ने  SC की आलोचना की

जम्मू कश्मीर में धारा 370 के हटाये जाने पर संघ ने कहा कि लंबे समय से हमारे कार्यकर्ता इसकी मांग कर रहे थे .वहां पर घाटी में संघ के कार्यकर्ता कड़ी मेहनत कर लद्दाख जैसे इलाकों में प्रखर राष्ट्रवाद को खड़ा किया था, जिसका परिणाम है कि अनुच्छेद 370 हटाया जा सका है . कश्मीर के नेताओं के नजरबंद किये जाने की तुलना कांग्रेस के कार्यकाल में जयप्रकाश नारायण को जेल में डालने से करते हुए कहा कि चुने हुए नेताओं ने भी गलतियां की है जिसकी वजह से यह सब हुआ है. केंद्र सरकार वहां पर अमन बहाली के लिए यह सारे काम कर रही है.

इसे भी पढ़ेंः शशि थरूर ने कहा, सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर चलकर जीरो हो जायेगी कांग्रेस, #Secularism की छवि  बनाये रखनी जरूरी

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: