ChaibasaJamshedpurJharkhand

Child Trafficking: Jamshedpur : आरपीएफ रेलवे चाइल्ड लाइन बच्चों की तस्करी रोकने के लिए चौकस, डालसा ने दी जुबेनाइल एक्ट की जानकारी

Jamshedpur : देशभर के रेलवे स्टेशनों पर मानव तस्करी रोकने के पुख्ता उपाय किए जा रहे हैं. इसे लेकर बचपन बचाओ आंदोलन के फाउंडर कैलाश सत्यार्थी और रेलवे मिनिस्ट्री आरपीएफ के बीच समझौता हुआ है. इसके तहत बच्चों की तस्करी रोकने पर विशेष जोर है. इसी को लेकर सभी स्टेशनों पर आरपीएफ की विशेष टीम का भी गठन किया गया है. इसमें साउथ ईस्टर्न रेलवे के चक्रधरपुर डिवीजन के टाटानगर स्टेशन के अलावा चक्रधरपुर, राउरकेला और झारसुगोड़ा स्टेशन में आरपीएफ रेलवे चाइल्ड लाइन का गठन किया गया है, जो अपना दायित्व बखूबी निभा रही है.

इसमें शामिल पदाधिकारियों को कानूनी जानकारी देने के लिए डालसा की ओर से टाटानगर स्टेशन के कांफ्रेंस हॉल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें चक्रधरपुर डिवीजन के 50 से ज्यादा आरपीएफ के पदाधिकारियों ने भाग लिया. इस दौरान आरपीएफ रेलवे चाइल्डलाइन की अब तक की कार्रवाई की समीक्षा भी की गई. साथ ही आरपीएफ को जुबेनाइल जस्टिस एक्ट, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के अंतर्गत आनेवाली धाराएं से अवगत कराया गया. वहीं, डालसा की ओर से बच्चों की तस्करी को रोकने के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को साझा आरपीएफ से किया गया. ताकि आपसी सामंजस्य बनाकर आगे भी काम किया जा सके.

ये भी पढ़ें- Mysterious Places on NH 33 : रांची-टाटा हाइवे पर इस चर्च के सामने बदल जाता है मोबाइल का समय और तारीख

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button