न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बीआइटी में चल रहा स्पॉट एडमिशन का दौर, होटल मैनेजमेंट व एमसीए के लिए करें अप्लाई

247

Ranchi: बीआइटी में इन दिनों स्पॉट एडमिशन का दौर चल रहा है. फिलवक्त होटल मैनेजमेंट व मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में नामांकन लिया जा सकता है. दोनों ही कोर्स के लिए स्पॉट एडमिशन टेस्ट के साथ मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – आनेवाले चार सालों में नौकरियों में आ सकती है 37% गिरावट- रिपोर्ट

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी

बीआइटी मेसरा के होटल मैनेजमेंट व कैटरिंग टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में बची हुई सीटों पर नामांकन के लिए स्पॉट एडमिशन का मौका है. शैक्षणिक सत्र 2019-20 के इस चार वर्षीय प्रोग्राम में दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है. 50 फीसदी अंक के साथ 12 वीं पास करनेवाला सामान्य श्रेणी का उम्मीदवार व 45 फीसदी अंक के साथ 12 वीं पास करनेवाला आरक्षित श्रेणी का उम्मीदवार स्पॉट एडमिशन ले सकता है.

कैसे होगा नामांकन

इस कोर्स में दाखिले के लिए वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर भरना होगा. स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया बीआइटी मेसरा के होटल मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में 29 जुलाई को सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी. यहां उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा. इसके बाद दो घंटे का एडमिशन टेस्ट होगा. लिखित परीक्षा के बाद दोपहर एक बजे से व्यक्तिगत साक्षात्कार होगा. टेस्ट में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र के साथ सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये व आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट लाना होगा.

इसे भी पढ़ें – कश्मीर मामलाः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विवाद पैदा कर आखिर क्या हासिल करना चाहते हैं?

तत्काल होगा नामांकन

29 जुलाई को ही लिखित परीक्षा व व्यक्तिगत साक्षात्कार के बाद मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा. इसलिए उम्मीदवारों से कहा गया है कि वे पूरी तैयारी के साथ आयें. चयनीत उम्मीदवारों को तत्काल नामांकन लेते वक्त एडमिशन फीस के रूप में 1,14,500 रुपये व हॉस्टल व मेस चार्ज के रूप में 25,000 रुपये देने होंगे. दोनों ही फीस डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करनी होगी.

SMILE

मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन

स्पॉट राउंड काउंसिलिंग के तहत बीआइटी अपने मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स में बची हुई सीटों में नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है. वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक बीआइटी के लालपुर, नोएडा व जयपुर कैंपस में नामांकन लिये जा सकते हैं.

कैसे होगा नामांकन

एमसीए कोर्स में नामांकन के लिए उम्मीदवारों को संबंधित कैंपस (लालपुर, नोएडा व जयपुर में से कोई एक) में भरे हुए आवेदन पत्र के साथ 25 जुलाई को पहुंचना होगा. आवेदन पत्र के साथ सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 2500 रुपये व आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को 1500 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट साथ लाना होगा. संबंधित कैंपस में 10 बजे तक रिपोर्ट करना होगा. इसके बाद 10.30 बजे से दो घंटे का टेस्ट होगा. इसी दिन 3 बजे तक मेरिट लिस्ट जारी कर दी जायेगी.

तत्काल होगा नामांकन

मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ ही एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जायेगा. उम्मीदवारों को नामांकन के समय आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ एडमिशन फीस के रूप में 1,36,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा. यह डिमांड ड्राफ्ट संबंधित कैंपस के नाम से देय होगा. बीआइटी के लालपुर, जयपुर व नोएडा कैंपस में हॉस्टल की सुविधा नहीं है.

इसे भी पढ़ें – मेरे खिलाफ आरोप सही साबित हुए तो मैं खुद बुलडोजर चलाने को तैयार हूं: हेमंत सोरेन

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: