Business

भारत की सर्वाधिक अमीर महिला रोशनी नाडर 54,850 करोड़ रुपये की मालकिन हैं

दूसरे स्थान पर बायोकॉन की संस्थापक और कंपनी की मैनेजिंग डायरेक्टर किरण मजूमदार शॉ हैं.

NewDelhi : क्या आप जानते हैं, भारत की सर्वाधिक अमीर महिला कौन हैं?यह दिग्गज टेक कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर की एकलौती बेटी और कंपनी की चेयरपर्सन रोशनी नाडर हैं.  हुरुन इंडिया के सर्वे के अनुसार, रोशनी नाडर की कुल संपत्ति 54850 करोड़ रुपये है.

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्‍सीन को लेकर सर्वदलीय बैठक, पीएम मोदी ने टीकाकरण योजना का रोड मैप बताया

किरण मजूमदार शॉ दूसरे स्थान पर

2020 के लिए तैयार कोटक वेल्थ और हुरुन इंडिया की सूची में दूसरे स्थान पर बायोकॉन की संस्थापक और कंपनी की मैनेजिंग डायरेक्टर किरण मजूमदार शॉ हैं. उनकी कुल संपत्ति 36600 करोड़ रुपये है. बता दें कि मुंबई आधारित फार्मा कंपनी यूएसवी प्राइवेट लिमिटेड की लीना गांधी तिवारी 21340 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें : देश में कोविड-19 के 36,595 नये मामले…संक्रमितों की संख्या 95.71 लाख के पार…

  31 सेल्फ मेंड महिलाएं

रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 100 अमीर महिलाओं में से 31 सेल्फ मेंड’हैं,  जिन्होंने खुद के बूते यह सफलता प्राप्त की. इनमें छह प्रोफेश्नल मैनेजर और 25 उद्योगपति हैं. सेल्फ मेंड की श्रेणी में किरण मजूमदार शॉ शीर्ष पर हैं और उनके बाद 11590 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ जोहो की राधा वेम्बू हैं.

रोशनी को महज 28 साल की उम्र में एचसीएल की सीईओ बनाया गया था. एक साल बाद ही कॉरपोरेशन की कार्यकारी निदेशक बनायी गयीं. आईआईएफएल वेल्थ इंडिया के अनुसार  2019 में रोशनी को कुल संपत्ति 36,800 करोड़ थी. फोर्ब्स ने 2017-2018 और 2019 में उन्हें दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं में शुमार किया था.

इसे भी पढ़ें : सजायाफ्ता नेताओं के ताउम्र चुनाव लड़ने पर रोक नहीं चाहती केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा

अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में स्नातक किया

दिल्ली में स्कूली शिक्षा के बाद रोशनी ने अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में स्नातक किया और सीएनबीसी चैनल में इंटर के बाद लंदन के स्काईज न्यूज में बतौर प्रोड्यूसर काम किया. पिता के कहने पर 2008 में भारत लौट आयीं और कंपनी में हाथ बंटाने के लिए अमेरिका के केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से प्रबंधन के गुर सीखे. एचसीएल ज्वाइन करने से पहले उन्होंने अन्य कंपनियों में भी काम किया.

2009 में ही उन्हें एचसीएल कॉर्पोरेशन का कार्यकारी निदेशक और सीईओ बना दिया.  2013 में एचसीएल टेक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक बनाया चेयर पर्सन बनने से पहले ही रोशनी कंपनी के फैसलों में बड़ी भूमिका निभा रही हैं. उनके पति शिखर मल्होत्रा एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस चेयरमैन हैं.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: