Gadgets

एआई टेक्‍नोलॉजी से अब रोबोट बचायेगा इंसान की जान

NewsWing Desk: जैसा की हम जानते है कि रोबोट को विज्ञान का सबसे क्रांतिकारी आविष्कार माना जा रहा है ये इंसान की सबसे बड़ी कृती है जो कि बहुत ही बेहतरीन है. आज ये सारी दुनिया में राज़ कर रही है और आने वाले समय में ये ही सारा काम करेगा. वर्तमान समय में इन मशीनी मानवों से कई तरह के काम लिये जा रहे हैं कई काम है जो इंसान नहीं कर सकता है वो ये काम बहुत ही आसानी से करते हैं. लेकिन ये पूर्णतया कृत्रिम उपकरण होने के कारण कई बार यह असुविधा का कारण भी बन जाते हैं जिससे कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाती है.

आपको बता दे कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उपयोग से आजकल ऐसे रोबोट्स बनाये जा रहे हैं, जो कि बिल्कुल असली इंसान की तरह ही व्यवहार करते हैं और इंसान की दिखता भी है इसमें और इंसान में अंतर खोजने बहुत ही मसकत करनी पड़ती है. हाल ही में जानकारी मिली है कि अमेरिका की सुप्रसिद्ध् रोबोट निर्माता कंपनी बोस्टन डायनामिक्स एक ऐसे ही रोबोट पर काम कर रही हैं, जो एक ह्यूमेनोइड रोबोट है.

इसका मतलब आपको बता दें कि यह है कि ऐसा रोबोट कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करते हुये मानव की तरह हर कार्य करने में सक्षम होगा. इस कंपनी ने इस रोबोट का नाम एटलस रखा है. आपको बता दें कि यह आपातकालीन परिस्थितियों में बचाव और राहत कार्यों में काम करने में सक्षम होगा. शोधकर्ताओँ ने बताया कि एटलस रोबोट दुर्गम स्थानों पर जाने में भी सक्षम है. बता दें कि यह रोबोट इलेक्ट्रिक तथा हाइड्रोलिक दोनों तरह की प्रणालियों से लेस हैं.

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button