Crime NewsJharkhandRanchi

झारखंड में पुलिस के लिए चुनौती बने लुटेरे, 8 महीने में हुई हैं लूट की 359 घटनाएं

Ranchi: सरकार ने पुलिस को आधुनिक उपकरण से लेकर नयी हथियार तक दिये हैं. पुलिस मुख्यालय के द्वारा राज्य में अपराध पर लगाम के लिए निर्देश भी जारी किया जा रहा है. साथ ही दोषियों पर कार्रवाई और अच्छा काम करने वालों को पुरस्कार दिया जा रहा है.

इसके बावजूद राज्य में लूट की हाल में हुई घटनाओं ने अपराध नियंत्रण पर सवाल खड़े कर दिये हैं.  झारखंड में पिछले 8 महीने के दौरान छोटी-बड़ी 359 लूट की घटनाएं हो चुकी हैं. यह आंकड़े झारखंड पुलिस के हैं, जो जनवरी से लेकर अगस्त महीने तक के हैं.

इसे भी पढ़ें – सांसद गीता कोड़ा के सहारे कोल्हान में टिकी है कांग्रेस, जेएमएम पर है सीट बचाने का प्रेशर

Sanjeevani

अपराधियों में नहीं दिख रहा है पुलिस का खौफ

राज्यभर में अपराध में वद्धि हुई है. पुलिस अपराधियों तक पहुंचने की लगातार कोशिश भी कर रही है. लेकिन ज्यादातर मौके पर वह विफल साबित हो रही है. अगर लूट और छिनतई की घटनाएं की बात करें तो पुलिस के प्रयास के बावजूद अपराधी लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. अपराधियों में पुलिस का खौफ कम दिख रहा है. हर दिन कहीं न कहीं लूट वारदात हो ही रही है. लुटेरों ने पुलिस के नाम में दम कर दिया है.

इसे भी पढ़ें – जानिए उन विधायकों को जिन्होंने #BJP के उम्मीदवार को हराया और बन गए भाजपायी, अब टिकट को लेकर रार

पुलिस गिरोहों को पहचान करने में चूक रही है

लूट की घटनाओं में शामिल अपराधी के गिरोह को पुलिस पहचान करने में चूक रही है. जिस वजह से एक-दो वारदात के बाद अपराधी पकड़े नहीं जा रहे. राज्य में कई दूसरे राज्य के भी गिरोह सक्रिय हैं, जो लूट की घटना का अंजाम देने के बाद दूसरे राज्य में पलायन कर जाते हैं. जिससे दूसरे राज्यों के अपराधियों को पकड़ने में पुलिस को दिक्कते भी आ रही हैं.

अपराधियों के निशाने पर बैंक और एटीएम

हाल के महीनों में अगर देखें तो झारखंड में अपराधियों के निशाने पर मुख्य रूप से बैंक और एटीएम रहे हैं. जहां अपराधी दिनदहाड़े बैंक लूट की घटना को अंजाम दे रहे हैं. तो वहीं दूसरी ओर एटीएम तोड़कर रुपयों की चोरी की जा रही है. लूट और चोरी के लिए अपराधियों के द्वारा रामगढ़, हजारीबाग, पलामू, धनबाद, देवघर, चतरा और रांची स्थित बैंक और एटीएम को निशाना बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें – #Bokaro विधायक और मेयर दिवाली पर खेल रहे हैं ‘शिलापट बम’, उड़ रहा मजाक, DC ने बैठा दी जांच

राज्य में हुई लूट की घटनाएं

 

5 मई: रामगढ़ मांडू थाना क्षेत्र एसबीआइ के एटीएम से कुल 42 लाख 78 हजार रुपये की लूट.

 

22 मई: पलामू के छत्तरपुर थाना क्षेत्र में इलाहाबाद बैंक से ढाई लाख रुपये की लूट.

 

25 मई: रांची के लालपुर चौक के समीप बाइक सवार दो अपराधियों ने मो. यूनुस और मो. एनाउल से हथियार के बल पर 8 लाख रुपए की लूट की.

 

27 मई: धनबाद, कतरास बाजार के चायपत्ती व्यवसायी केतन कुमार से अपराधियों ने पिस्टल का डर दिखाकर उनसे दो मोबाइल फोन, सोने और चांदी की तीन अंगूठियां और 18 हजार रुपए नकद लूट लिए.

 

27 मई: रांची खेलगांव थाना क्षेत्र में बाइक सवार अपराधियों ने व्यवसायी से 12.50 लाख लूट लिए.

 

27 मई: धनबाद के गोविंदपुर थाना क्षेत्र स्थित नेशनल हाइवे-2 स्थित पेट्रोल पंप कर्मी से बाइक सवार अपराधियों ने 5.36 लाख रुपए की लूट लिए.

 

18 जून : धनबाद हाउसिंग कॉलोनी स्थित हाउसिंग बोर्ड पानी टंकी के पास माइक्रो फाइनेंस कंपनी सेट इन क्रेडिट केयर लिमिटेड के कर्मचारी को अपराधियों ने गोली मारकर 74 हजार रुपये लूट लिए.

 

29 जून: हजारीबाग टाटीझरिया स्थिति एसबीआइ एटीएम को अपराधियों ने गैस कटर से काटकर 37 लाख 9 हजार रुपये की लूटे.

 

15 जुलाई: कोतवाली थाना क्षेत्र गांगुली रोड स्थित केनरा बैंक के काउंटर से 3.50 लाख रुपये लूट लिए.

 

29 जुलाई: चतरा हंटरगंज थाना क्षेत्र के पास स्थित गोसाईडीह के बैंक ऑफ इंडिया शाखा में दिनदहाड़े 23 लाख रुपए की लूट.

 

5 अगस्त: धनबाद झरिया में बस्ताकोला पेट्रोल पंप के पास बकरा व्यापारी मोहम्मद शमीमुल्ला कुरैशी पर फायरिंग कर 10.25 लाख रुपए लूट लिए.

 

3 सितंबर: धनबाद के बैंक मोड़ थाना क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक में अर्बन कोऑपरेटिव सोसाइटी के कलेक्शन एजेंट अरूण कुमार के पैसे जमा करने के दौरान अपराधी 25 लाख रुपए से भरे बैग को ले उड़े.

 

20 सितंबर : रांची में अरगोड़ा चौक स्थित ऑटो स्टैंड के समीप बाइक सवार दो अपराधियों ने 69 वर्षीय मो. कासिम से 2.50 लाख लूट लिए.

 

1 अक्टूबर: धनबाद के निरसा थाना क्षेत्र के एनएच 2 के किनारे एक्सिस बैंक में करीब 20 लाख रुपये की लूट.

 

12 अक्टूबर: राजधानी रांची में हथियार के बल पर बदमाशों ने दिल्ली के कपड़ा व्यवसायी से 37,500 रुपये लूट लिए.

 

9 अक्टूबर: राजधानी रांची के नगड़ी थाना क्षेत्र के प्रेमनगर के समीप बिरसा सर्विस सेंटर पेट्रोल पंप में रात नौ बजे अपराधियों ने 9.22 लाख रुपये लूट कर फरार हो गए.

 

14 अक्टूबर : रांची लालपुर के अमरावती कॉम्प्लेक्स में ज्वेलरी शॉप गहना घर में लूटपाट की नीयत से आए अपराधियों ने विरोध करने पर दुकान में बैठे कारोबारी भाई रोहित खिरवाल और राहुल खिरवाल को गोली मार दी.

इसे भी पढ़ें – #Election में भागीदारी में आधी आबादी अब भी हाशिये पर, 2014 में 706 उम्मीदवारों में केवल 49 महिलाएं थीं

Related Articles

Back to top button