न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

RMC बनायेगा 113 मॉड्यूलर टॉयलेट, मेयर का दावा- शहर होगा स्वच्छ

33

Ranchi : स्वच्छ भारत मिशन के तहत रांची नगर निगम 113 और मॉड्यूलर टॉयलेट बनायेगा. ये टॉयलेट मेनरोड, रातू रोड, राजभवन सहित बचे हुए गली-मुहल्ले में बनाये जायेंगे. इसके लिए स्थान चिह्नित करने का काम निगम जल्द शुरू करेगा. यह निर्णय बुधवार को नगर निगम स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में लिया गया. इस दौरान हरमू रोड स्थित वाल्मीकि नगर, भुइयां टोली में बननेवाले प्रधानमंत्री आवास योजना सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गयी. वाल्मीकि नगर के लोगों को वहीं बसाने का एक बड़ा निर्णय भी बैठक में लिया गया. इसके लिए योजना के तहत मल्टी स्टोरीड बिल्डिंग का निर्माण किया जायेगा. बाद में आवास बनाने के बाद वहां स्थित लाभुकों को वहीं पर बसाया जायेगा. बैठक में मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, उप नगर आयुक्त संजय कुमार आदि उपस्थित थे.

mi banner add

भुइयां टोली के लाभुकों को मधुकम और रुगड़ीगढ़ा में मिलेगा फ्लैट

स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में भुइयां टोली के लोगों को बसाने पर भी चर्चा हुई. इस दौरान निर्णय लिया गया कि भुइयां टोली के जिन लाभुकों ने निगम में भवन के लिए राशि जमा की है, उन्हें मधुकम व रुगड़ीगढ़ा में बने बीएसयूपी आवास में फ्लैट दिया जायेगा. वहीं, जो लाभुक आवास नहीं लेंगे, उनके जमा पैसे को नगर निगम वापस कर देगा. मालूम हो कि नगर निगम द्वारा दो वर्ष पहले फ्लैट देने के लिए यहां के करीब 35 परिवारों से 25,000 रुपये की दर से सिक्यूरिटी मनी ली गयी थी. लेकिन, अब तक उन्हें फ्लैट नहीं मिला और न ही उनके पैसे लौटाये गये.

मोबाइल फूड वैन के पार्किंग शुल्क की दर होगी कम

मेयर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में मोबाइल फूड वैन के पार्किंग शुल्क को लेकर भी विस्तृत चर्चा हुई. निर्णय लिया गया कि निगम क्षेत्र अंतर्गत शहर की सड़कों के किनारे लगाये जा रहे मोबाइल फूड वैन के पार्किंग शुल्क में भी कमी की जायेगी. इसके लिए पार्किंग शुल्क को तीन कैटेगरी में बांटा गया है. प्रधान मुख्य सड़क के किनारे दुकान लगानेवालों से 5,000 रुपये प्रतिमाह,  मुख्य सड़कों के पास दुकान लगानेवालों से 2000 रुपये प्रतिमाह व सहायक सड़कों पर लगनेवाली ऐसी दुकानों से 1,000 रुपये पार्किंग शुल्क वसूला जायेगा. निगम पहले शहर की किसी भी सड़क पर मोबाइल फूड वैन लगाने के लिए 5,000 रुपये प्रतिमाह ऐसे फूड वैनों से वसूलता था.

बनेंगे 113 मॉड्यूलर टॉयलेट

स्वच्छ भारत मिशन के तहत रांची नगर निगम अब तक शहर में करीब 80 मॉड्यूलर टॉयलेट बना चुका है. एक बार फिर निगम आम लोगों द्वारा खुले में मल-मूत्र त्यागने पर रोक लगाने के लिए शहर के गली-मुहल्ले सहित मेन रोड, रातू रोड, राजभवन में 113 मॉड्यूलर टॉयलेट का निर्माण करायेगा. मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि इन टॉयलेट्स के बन जाने से लोग खुले में गंदगी करना बंद कर देंगे. इससे शहर भी सुंदर होगा.

कुत्तों की नसबंदी का काम अब होगा तेज

बैठक में मेयर ने कहा कि शहर में कुत्तों की नसबंदी का कार्य निगम द्वारा अब तक बकरी बाजार स्टोर में किया जाता था, लेकिन अब यह काम चुटिया के केतारी बगान में होगा. इसके लिए निगम द्वारा यहां पर जमीन को चिह्नित किया गया है. बहुत जल्द नसबंदी का सारा काम यहीं से संचालित होगा. बैठक में शहर के नाली व कूड़-कचरा उठाव के लिए पोकलेन खरीदने का भी निर्णय लिया गया. बैठक में जयपाल सिंह स्टेडियम में बने अटल वेंडर्स मार्केट के दूसरे तल्ले पर निर्मित दुकानों के आवंटन पर भी चर्चा हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि निर्माणाधीन रवींद्र भवन के समीप पूर्व से बनी 12 दुकानों को मार्केट में दुकानें आवंटित की जायेंगी. इसके अलावा यहां तीन बैंकों को भी जगह दी जायेगी. भवन के टॉप फ्लोर पर बने कम्यूनिटी हॉल का संचालन का कार्य टेंडर के माध्यम से किसी एजेंसी को सौंपा जायेगा.

इसे भी पढ़ें- राज्य सरकार ने केंद्र को सौंपी रिपोर्ट, कहा- एक भी मौत नहीं हुई भूख से

इसे भी पढ़ें- सरकारीकर्मियों के हिंदी ज्ञान और टाइपिंग का होगा टेस्ट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: