JharkhandRanchiTOP SLIDER

संपत्ति बनाने और नागरिक सुविधाओं में इजाफा करने के लिए RMC लायेगा 200 करोड़ का म्युनिसिपल बांड

Ranchi : पिछले कई दिनों से राजधानी को स्वच्छ व सुंदर बनाने की पहल रांची नगर निगम की ओर से की जा रही है. इसमें रमणीक अभियान, सफाई आपके घर से अभियान, सभी वेंडरों को स्थायी तौर पर बसाने का प्रयास प्रमुखता से शामिल हैं. इसी कड़ी में निगम अब नयी पहल के तहत शेयर मार्केट में 200 करोड़ रुपये का म्युनिसिपल बांड मार्केट में लाने जा रहा है.

इसके लिए निगम के बांड को बांबे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कराया जाएगा. इस बाबत बीते दिनों ही नगर आयुक्त ने नगर विकास विभाग के साथ एक बैठक की है. अगली बैठक में यह तय होगा कि बांड को लेकर ब्याज दर क्या होगी. कितने रुपये के बांड होंगे. नगर आयुक्त मुकेश कुमार की मानें, तो अगले 5 महीने के अंदर यह बांड जारी कर दिया जाएगा. यह रकम नगर रांची में अपनी संपत्ति बनाने और नागरिक सुविधाओं में इजाफा करने में खर्च करेगा. इस रकम से शॉपिंग मॉल के साथ पार्किंग स्लाट तैयार होंगे, ताकि शहर में पार्किंग की सुविधा और यातायात को सुगम बनाया जा सके.

इसे भी पढ़ें :22 फरवरी से राज्य में चलेगा फाइलेरिया मुक्ति अभियान, घर-घर तक चलाया जायेगा MDA प्रोग्राम

Catalyst IAS
ram janam hospital

जानिये, क्या होता हैं म्युनिसिपल बांड

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

म्युनिसिपल या नगर निगम बांड शहरी स्थानीय निकायों द्वारा जारी किये जाते हैं. शहर में विकास कार्यों को जारी रखने के लिए धन की जरूरत इससे पूरी की जाती है. इस तरह से बांड जारी कर नगर निगम पैसा जुटाते हैं और उसे शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कार्यों पर खर्च करते हैं. पूंजी बाजार के नियामक सेबी के अनुसार सिर्फ वही नगर निगम ऐसे बांड जारी कर सकते हैं, जिनका नेटवर्थ लगातार 3 वित्त वर्ष तक निगेटिव न रहा हो. साथ ही, पिछले एक साल में उन्होंने कोई लोन डिफाल्ट न किया हो.

सेबी के निर्देशानुसार निगम जारी कर सकता है म्युनिसिफल बॉड

बता दें कि सेबी द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार रांची नगर निगम म्युनिसिपल बॉन्ड जारी कर सकता है. रांची नगर निगम की अभी रेटिंग ट्रिपल बी है. इस बांड के जरिए नगर निगम मार्केट से 200 करोड़ रुपये जुटाएगा. बांड जारी करने को लेकर एके कैपिटल नामक एजेंसी से नगर निगम के अधिकारियों की बातचीत चल रही है.

इसे भी पढ़ें :UP एसटीएफ ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के शाहीन बाग स्थित दफ्तर में मारा छापा

केंद्र सरकार से मिलेंगे 26 करोड़ रुपये

अगर रांची नगर निगम की यह योजना धरातल पर उतरती है, तो केंद्र सरकार की तरफ से निगम को 26 करोड़ रुपये मिलेंगे. केंद्र सरकार की यह नीति है कि वह 100 करोड रुपये के म्युनिसिपल बांड पर 13 करोड़ रुपये नगर निगम को जारी करती है.

11 नगर निगम जारी कर चुके हैं बांड

म्युनिसिपल बांड अब तक देश के 11 नगर निगम जारी कर चुके हैं. इन नगर निगम में लखनऊ, अमरावती, विशाखापत्तनम, अहमदाबाद, कोलकाता, सूरत, भोपाल, इंदौर, पुणे, हैदराबाद आदि शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button