JharkhandRanchi

#Corona : रांची की कई सब्जी मंडियों में #RMC ने करायी सोशल डिस्टेंसिंग, 20 फीट पर लग रही दुकानें

विज्ञापन
  • लॉकडाउन की पूरी अवधि में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री करते रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग की वकालत

Ranchi : राजधानी रांची कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से रेड जोन में शामिल है. हर दिन राजधानी से एक या एक से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. जिला प्रशासन और रांची नगर निगम शहर के हर इलाके में सोशल डिस्टेंसिंग कराने को प्रयासरत है.

इस दिशा में निगम ने राजधानी की कई सब्जी मंडियों में ऐसी व्यवस्था की है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का बेहतर तरीके से पालन हो सके. मोरहाबादी, अरगोड़ा, बहुबाजार और हटिया जैसे इलाकों में हर दिन लगने वाले सब्जी मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग की बेहतर व्यवस्था की गयी है. इन मंडियों में करीब 20 फिट की दूरी रखकर दुकानें लगायी जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें – #MadeInIndia: लोकल को वोकल बनाने की राह पर गृह मंत्रालय, एक जून से CAPF कैंटीन में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद

advt

नगर प्रबंधक, इंफोर्समेंट ऑफिसर लगातार कर रहे मॉनिटरिंग

इन मार्केटों की व्यवस्था देख रहे निगम के नगर प्रबंधक मृत्युंजय कुमार ने बताया है कि मोरहाबादी इलाके में आसपास अस्थायी तौर पर लगायी जाने वाली दुकानों को मोरहाबादी मैदान में व्यवस्थित तरीके से लगाया जा रहा है. निगम की कोशिश है कि हर दुकान के बीच करीब 20 फीट की दूरी हो.

#Corona : रांची की कई सब्जी मंडियों में #RMC ने कराया सोशल डिस्टेंसिंग, 20 फीट पर लग रही दुकानें
अरगोड़ा चौक पर स्थित अरगोड़ा मैदान में लगाया गया सब्जी बाजार

नगर प्रबंधक सहित इंफोर्समेंट ऑफिसर और उनकी पूरी टीम मार्केट की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. मोरहाबादी के अलावा अरगोड़ा, बहुबाजार और हटिया में लगने वाले सब्जी मार्केट में भी इसी तरह की व्यवस्था निगम ने करायी है.

#Corona : रांची की कई सब्जी मंडियों में #RMC ने कराया सोशल डिस्टेंसिंग, 20 फीट पर लग रही दुकानें
सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखकर बहु बाजार के सब्जी मंडी की फोटो

नगर प्रबंधक के मुताबिक, इन मार्केटों में आने वाले हर व्यक्तियों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने सहित घर से ही थैले लाने का सुझाव दिया जा रहा है. इसके पीछे का एक मात्र उद्देश्य यही है कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को राजधानी में फैलने से रोका जाए.

इसे भी पढ़ें – कोरोना से परेशान अमेरिका ने फिर किया चीन पर हमला, कहा – बीस साल में चीन से पांच महामारी, इसे रोकना होगा

adv

कोरोना संक्रमण रोकने का एक बेहतर उपाय है सोशल डिस्टेंसिंग

#Corona : रांची की कई सब्जी मंडियों में #RMC ने कराया सोशल डिस्टेंसिंग, 20 फीट पर लग रही दुकानें
रांची के बिरसा चौक पर लगायी गयी सब्जी मंडी की फोटो

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन हर उपाय कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लगातार इसकी बात की वकालत करते रहे है कि कोरोना से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग आज समय की मांग बन चुकी है. अपने संबोधन में इन्होंने कमोबेश हर बार यहीं कहा है कि घर से बाहर निकलने वाले लोग सावधानी बरतते हुए एक-दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाएं. ऐसे में राजधानी के सब्जी मार्कटों में निगम की यह बेहतर कोरोना रोकने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

टिप्पणी

राजधानी के अभी भी कई इलाकों में लगने वाले सब्जी मार्केट ऐसे भी हैॆ, जहां लोग सोशल डिस्टेसिंग की अनदेखी कर रहे हैॆ. इसमें नागा बाबा खटाल, कांके रोड में हर दिन लगने वाली दुकानें शामिल हैॆ. हालांकि नागाबाब खटाल के मुख्य द्वार पर गोला बनाकर लोगों को मार्केट में प्रवेश तो कराया जाता है.

लेकिन मार्केट के अंदर लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते भी यदा-कदा दिख ही जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि रांची जिला प्रशासन और नगर निगम इन इलाकों में भी मजबूती के साथ सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था कराएं.

इसे भी पढ़ें – लद्दाख में सैनिक अलर्ट, चीन ने 1962 की जंग के गवाह गलवान नदी के पास लगाया टेंट

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button