Lead NewsRanchi

अपर बाजार में बिना नक्शा के बने 350 से अधिक भवनों के मालिकों पर RMC ने किया केस

Ranchi  :  रांची नगर निगम ने अपर बाजार में बिना नक्शा के बने 350 से अधिक भवनों के मालिकों के खिलाफ नगर आयुक्त कोर्ट में केस दर्ज किया है. इसकी जानकारी निगम की ओर से शनिवार को दी गयी. बता दें कि अपर बाजार में बने कई पुराने भवनों की स्थिति सहित उनके नक्शे को लेकर कुछ माह पहले झारखंड हाई कोर्ट ने रांची नगर निगम से रिपोर्ट मांगी थी. इनमें से अधिकतर भवन रंगरेज गली,  सोनार पट्टी और सूरज बाबू स्ट्रीट में स्थित हैं.

इसे भी पढ़ें- सांसद महेश पोद्दार ने की ट्रेड लाइसेंस को सरल बनाने की मांग

रिपोर्ट में बताना था कि इलाके में बने भवन की वस्तुस्थिति क्या है, नक्शा पास हुआ या नहीं, सड़क की चौड़ाई, फायर ब्रिगेड के वाहन के मूवमेंट की स्थिति क्या है. इस पर निगम ने जुलाई में एक सर्वे कराया था. सर्वे कराकर निगम ने ऐसे भवन मालिकों को नोटिस भेजा और सभी को एक सप्ताह के अंदर स्वीकृत नक्शा दिखाने का निर्देश दिया था. लेकिन, केवल 11 भवन मालिकों ने ही निगम को जवाब दिया था. अब बिना स्वीकृत प्लान या नक्शा के भवन निर्माण करानेवाले 350 से अधिक भवन मालिकों के खिलाफ निगम ने अनधिकृत निर्माण (यूसी) का केस दर्ज करा दिया है.

निगम ने दो बार भेजा था नोटिस

बता दें कि अपर बाजार की स्थिति को लेकर हाई कोर्ट के निर्देश के बाद निगम ने दो बार इलाके के भवन मालिकों को नोटिस भेजा था. पहली बार 85 और दूसरी बार में 314 भवन मालिकों को नोटिस भेजा था. सर्वे के दौरान भी बड़ी संख्या में भवन मालिकों ने निगम की टीम को भवन का स्वीकृत नक्शा नहीं दिखाया था. सर्वे के बाद सौंपी गयी जांच के रिपोर्ट के आधार पर निगम अब उनके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है.

इसे भी पढ़ें- बिना रिन्यूनल या बिना लाइसेंस वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से RMC को हो रही राजस्व हानि, फ्लाइंग दस्ता करेगा जांच

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: