न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

RMC के ODF अभियान पर तमाचा है रांची राजभवन के पास का यह नजारा (देखें वीडियो)

21

News Wing Ranchi, 12 December: रांची के रातू रोड के पास राजभवन के पास जो नज़ारा हर रोज दिखता है, वह नगर निगम के ओडीएफ अभियान पर एक करारा तमाचा है. राजभवन की दीवारों पर हर रोज, हर मिनट कई लोग खुले में पेशाब कर रहे हैं. रास्‍ते से कोई बुजुर्ग महिला गुजर रही हो या स्‍कूल-कॉलेज की छात्रा, लोग यहां शर्मिंदगी भूलाकर पैंट की जिप नीचे कर राजभवन की दीवारों पर लघुशंका कर रहे हैं. दरअसल यहां पर कतारबद्ध गाड़ियां लगी रहती हैं, जिसकी आड़ पर हर मिनट चार से पांच लोग खुले में मूत्र त्‍याग करते हैं.

कई जगह बनाये गये हैं टॉयलेट, फिर भी खुले में जाने की है आदत

रातू रोड का यह इलाका एक छोटा वाहन पड़ाव है. यहां कई छोटी-बड़ी गाडि़यों का ठहराव होता है. यहीं से रांची शहर से कई सुदूर क्षेत्रों के लिए वाहन खुलते हैं. दर्जनों ऑटो रिक्‍शा का यहां पड़ाव है. रातू रोड मार्केट भी सामने है. इस लिहाज से यह एक शहर के व्‍यस्‍त इलाकों में से एक है. लोगों की सुविधा के लिए नगर निगम अस्‍पताल के सामने मॉड्यूलर टॉयलेट भी बनाये गये हैं. इसके साथ राजभवन की दूसरी ओर सुलभ शौचालय की व्‍यवस्‍था भी है. बावजूद इसके लोग खुले में पेशाब करते हैं वह भी राजभवन की दीवारों पर.

यह भी पढ़ेंः ओडीएफ की बात करने वाले रांची नगर निगम के शेल्टर में ही शौचालय नहीं (वीडियो देखें)

कहां है इंफोर्समेंट टीम

नगर निगम की टीम खुले में शौच या पेशाब करने वालों को जुर्माना करती है. इन दिनों रांची नगर निगम क्षेत्र में लोगों को दंडित करने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है, जो इंफोर्समेंट टीम है. यह टीम अभी भी राजभवन की इस गंदगी से दूर है और अभी यहां पर अभी तक किसी को जुर्माना नहीं किया गया है.

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की है ज्यादा आवाजाही

रातू रोड निवासी जगप्रीत सिंह ने बताया कि ऐसा नहीं है कि यहां टॉयलेट की सुविधा नहीं है. सरकार ने टॉयलेट की सुविधा दी है, लेकिन इस रूट में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की आवाजाही ज्‍यादा है, वे लोग आदतन खुले में राजभवन की दीवारें गंदी कर देते हैं. अगर यहां पर लोगों को जुर्माना लगना शुरू हो जाय तो सभी के लिए एक सबक होगी और अपनी आदत में टॉयलेट का इस्‍तेमाल करना सीख लेंगे. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: