Jharkhand

कोडरमाः राजद व बजरंग दल समर्थकों के खौफ से घर छोड़कर जा रहे हैं नावाडीह के अल्पसंख्यक

Koderma: गुप्त सूचना मिलने पर सोमवार, 18 फरवरी को आम आदमी पार्टी की टीम ने डोमचांच ब्लॉक के नावाडीह का दौरा किया. यह वही नावाडीह है, जहां गत वर्ष उपद्रवियों ने घरों में घुसकर तोड़फोड़ और  मारपीट की थी. आप की टीम ने वहां के लोगों से बात की. लोगों ने बताया कि राष्ट्रीय जनता दल और बीजेपी समर्थित बजरंग दल के लोग आज भी अल्पसंख्यकों को डरा रहे हैं. छींटाकशी, गालीगलौज, तोड़फोड़, घरों में पटाका, पत्थर फेंकना यहां आम बात हो गयी है. जान जाने, सम्मान खोने के डर और परेशानी से अल्पसंख्यक समुदाय के लोग यहां से पलायन कर रहे हैं. अनेक लोग पलायन कर चुके हैं. और अनेक तैयारी कर रहे हैं. लोगों ने बताया कि अनेक लोगों ने बच्चों का स्कूल जाना बंद करवा दिया है. बच्चियों की शादी में व्यवधान पैदा किया जा रहा है. लड़के वाले यहां बारात नहीं लाना चाहते हैं.  कुछ लोग आधे दाम पर घर बेचकर भाग रहे हैं.  जो लोग घर छोड़कर चले गये उनके नाम हैं, मोहम्मद लियाकत, रुखसाना परवीन, आसमां खातून, गुलशन बानो, क्यूम अंसारी आदि. बातचीत के दौरान मोहम्मद यासिन, हारुन मियां,  कमरुद्दीन अंसारी ने बताया कि वे घर बेचकर जाने वाले हैं.   वहीं रुखसाना खातून आदि ने बताया कि उपद्रवियों के डर से उन्होंने अपने बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिया है.

आधी रात को घर में फेंकते हैं पटाखा

बात करते हुए मोहम्मद यासिन ने बताया कि आधी रात को उनके घर में पटाखा फेंका जाता है. गालीगलौज आम बात है. 20 लाख का मकाना आधे दाम में बेचकर जाना चाहता हूं. हसीना खातून और साजरुन खातून ने बताया कि कुछ खास लोग खुलेआम बदतमीज़ी करते हैं. हाजरा खातून ने बताया कि बेटा बाहर रहता है. यहां का माहौव देखर बहू मायका चली गयी है. वहीं शाहिदा खातून ने बताया कि उनका शौहर बाहर रहता है. अब मकान बेचकर मायका जा रहे हैं. शेरुनिशां ने बताया कि लड़की का निकाह तय है. पर लड़के वाले यहां बारात लेकर नहीं आना चाहते. इसी तरह की शिकायत आसमां खातून ने भी की.

आरजेडी, बजरंग दल के समर्थक अल्पसंख्यों को परेशान कर रहेः डॉ. संतोष मानव, प्रदेश उपाध्यक्ष, आप

आप के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. संतोष मानव का कहना है कि कोडरमा जिले में अल्पसंख्यकों को परेशान करने में आरजेडी और भाजपा समर्थक बजरंगदल समान रुप से जिम्मेदार हैं. आप ने इन दोनों दलों से अपील की है कि वे अल्पसंख्यकों को भी समान भारतीय मानते हुए बराबर का सम्मान और हक दें.

दौरा करने वाली टीम में ये लोग थे शामिल

दौरा करने वाली आप की टीम में प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. संतोष मानव, विधानसभा प्रभारी सुदर्शन विश्वकर्मा और संजीव सिन्हा शामिल थे.

Related Articles

Back to top button