JharkhandPalamu

बिजली के अंडरग्राउंड केबलिंग के दौरान फटी राईजिंग पाइप, हजारों लीटर पानी बर्बाद

Palamu : पलामू जिले में गर्मी सितम ढा रही है. पेयजल की भारी किल्लत है. लेकिन इन सब से अंजान बने विद्युत विभाग के संवेदक ने अंडरग्राउंड केबलिंग के दौरान राईजिंग पाइप को फाड़ दिया. इससे हजारों लीटर पानी अनावश्यक बहकर बर्बाद हो गये. घटना उस इलाके में हुई, जो ड्राइजोन में आता है. जलापूर्ति का पानी ही एक मात्र पेयजल का साधन रह गया है.

इसे भी पढ़ें : मूरीः पांच हाइवा जमीन में धंसे, कई मजदूरों के दबकर मरने की आशंका

बेलवाटिका चौक के समीप कटा रिजिंग पाइप   

मेदिनीनगर शहरी क्षेत्र में अंडरग्राउंड केबलिंग (11 हजार का तार डालने के दौरान) का काम किया जा रहा है. सोमवार की रात बेलवाटिका चौक के पास जमीन में होल कर केबल बिछाया जा रहा था. इसी दौरान जलापूर्ति की रेजिंग पाइप को नुकसान पहुंचाया गया. इससे आधे शहर में पानी की आपूर्ति मंगलवार को बाधित रही.

इसे भी पढ़ें : नहीं चेते तो पीने लायक नहीं बचेगा पानी, नदियां हो रही प्रदूषित, तेजी से घट रही ऑक्सीजन की मात्रा

अंडरग्राउंड केबलिंग में कई बार कट चुकी है राईजिंग पाइप

समाचार लिखे जाने तक पानी सड़क पर बह रहा था. पेयजल स्वच्छता विभाग द्वारा राईजिंग पाइप बनाने का काम शुरू नहीं किया गया है. जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्र में पिछले कई माह से अंडर ग्राउंड केबलिंग करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. इससे पूर्व भी शहरी क्षेत्र के कई स्थानों पर रेजिंग पाइप कट चुकी है. पाइप कटने से शहरी क्षेत्र में पानी की आपूर्ति प्रभावित हो जाती है, लेकिन इस दिशा में नगर निगम और न ही पेयजल स्वच्छता विभाग ही सर्तकता बरतने का प्रयास करता है.

इसे भी पढ़ें : लिव इन में रह रही प्रेमिका बनी दो बच्चों की मां, सात वर्ष बाद महिला की ‘जनी पंचायत’ ने करायी शादी

इन क्षेत्रों में पानी आपूर्ति बाधित रही

राईजिंग पाइप कट जाने से कांदू मुहल्ला, बेलवाटिका, मेमोरियल रोड, कुंजड़ा पट्टी, नावाटोली, सद्वीक मंजिल चौक, नाई मुहल्ला, स्टेशन रोड में पानी की आपूर्ति बाधित रही. कहा जा सकता है कि आधे शहर में पानी की आपूर्ति पूर्ण रूप से बाधित रही. पानी की आपूर्ति नहीं होने से चापानलों पर मंगलवार की सुबह से ही लंबी-लंबी लाइन लगी हुई थी.

इसे भी पढ़ें : हजारीबाग सीट पर सस्पेंस बरकरार, आखिर कौन होगा कांग्रेस का उम्मीदवार ?

48 घंटे बाद शुरू होगी जलापूर्ति : जेई

पेयजल स्वच्छता विभाग के कनीय अभियंता रणधीर सिंह ने कहा कि रेजिंग पाइप को ठीक करने का काम शाम से शुरू कर दिया गया है. लोगों को जितनी जल्द पानी की आपूर्ति हो, इसके लिए विभाग प्रयासरत है. फिर भी गुरुवार से ही पानी की आपूर्ति होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि बिजली विभाग को पूरे शहरी क्षेत्र का नक्शा उपलब्ध करा दिया गया कि किस स्थान पर राईजिंग पाईप बिछी है. बावजूद बिजली विभाग के ठेकेदार जमीन के अंदर पाइप डालने के दौरान राईजिंग पाइप को काट देते हैं. इससे पेयजल स्वच्छता विभाग को हमेशा परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

इसे भी पढ़ें : क्यों न बीमार पड़े झारखंड? भगवान भरोसे मरीजों का इलाज, न नर्स, न डॉक्टर, न ही जरूरत भर पारा मेडिकल…

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close