JharkhandRanchiTop Story

रिम्स का ट्रॉमा सेंटर तीन माह में होगा शुरू, 100 बेड का होगा ट्रामा सेंटर

Ranchi: राज्य का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल रिम्स में बना ट्रॉमा सेंटर अगले तीन महीने में शुरू हो जाएगा. इसके बाद गंभीर रूप से घायल मरीजों को तत्काल इलाज मिलना शुरू हो जाएगा. रिम्स प्रबंधन ने ट्रॉमा सेंटर को संचालित करने की तैयारी शुरू कर दी है. ट्रॉमा सेंटर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. जल्द ही यहां डॉक्टरों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

रिम्स ट्रॉमा सेंटर में होंगे कुल 100 बेड

रिम्स के नवनिर्मित ट्रामा सेंटर में कुल 100 बेड होगा. जिसमें 50 बेड ट्रामा के मरीजों के लिए होगा, जबकी 50 बेड इमरजेंसी के लिए होंगा. ट्रॉमा सेंटर के भवन में चार फ्लोर में बनाए गए हैं. ग्राउंड फ्लोर पर इमरजेंसी वार्ड होगी, जहां आवश्यकता होने पर मरीजों को भर्ती किया जाएगा. वहीं फर्स्ट फ्लोर पर ऑपरेशन थिएटर और कॉन्फ्रेंस हॉल बनाया जा रहा है. थर्ड और फोर्थ फ्लोर पर किस तरह की चिकित्सा सुविधा स्थापित की जाएगी, इस पर भी विचार किया जा रहा है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें- आप तक पाइपलाइन से रसोई गैस पहुंचानेवाले थे सीएम साहब, थपथपायी थी अपनी पीठ, अब उन्हीं के विभाग ने…

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

ट्रामा सेंटर के लिए 125 कर्मचारी की जरूरत

जल्द ही उपकरणों की खरीदारी होगी. इसके बाद उपकरणों को इंस्टॉल करने का काम शुरू होगा. इस ट्रॉमा सेंटर को शुरू करने के लिए डॉक्टरों समेत 125 कर्मचारियों की जरूरत है. इस लिहाज से ट्रॉमा सेंटर के लिए अलग से डॉक्टर, नर्स और पारामेडिकल स्टाफ की बहाली की जाएगी. पद सृजन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. इस संबंध में विज्ञापन जारी किया जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम गठित की जाएगी. टीम में न्यूरो सर्जन, फिजीशियन, ऑर्थोपेडिक्स, सर्जन, एनेस्थीसिया सहित अन्य डॉक्टर शामिल होंगे. यहां तीन शिफ्ट में 12-12 चिकित्सकों की टीम तैनात की जाएगी.

रिम्स के मुख्य भवन से जुड़ा हुआ है ट्रामा सेंटर

नवनिर्मित ट्रॉमा सेंटर का बिल्डिंग रिम्स के मुख्य भवन से जुड़ा हुआ है. ताकि किसी भी मरीज की जांच और भर्ती करने में आसानी हो. दोनों भवन को जोड़ने के लिए 40 फीट चौड़ी ओवर ब्रीज गैलरी बनायी गयी है. इस गैलरी के रास्ते मरीज रिम्स के मुख्य भवन से ट्रॉमा सेंटर तक आसानी से पहुंच सकते है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button